राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश, ICMR पोर्टल में जिलेवार चढ़ाएं कोरोना टेस्टिंग के आंकड़े

आइसीएमआर ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को ICMR पोर्टल में अब जिलेवार कोरोना के टेस्टिंग आंकड़ों को चढ़ाए जाने का निर्देश दिया है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Thu, 16 Jul 2020 11:35 PM (IST) Updated:Thu, 16 Jul 2020 11:35 PM (IST)
राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश, ICMR पोर्टल में जिलेवार चढ़ाएं कोरोना टेस्टिंग के आंकड़े
राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश, ICMR पोर्टल में जिलेवार चढ़ाएं कोरोना टेस्टिंग के आंकड़े

नई दिल्ली, एएनआइ। देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नई गाइडलाइन जारी की है। आइसीएमआर ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को ICMR पोर्टल में अब जिलेवार कोरोना के टेस्टिंग आंकड़ों को चढ़ाए जाने का निर्देश दिया है। 

Indian Council of Medical Research (ICMR) writes to all states and UTs to apply to obtain district-wise login credentials for data entry of testing data into ICMR portal. #COVID19 pic.twitter.com/bsZBhUxd2u— ANI (@ANI) July 16, 2020

देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच आइसीएमआर ने कोरोना की टेस्टिंग तेज कर दी है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने बुधवार को सबसे ज्यादा देश में तीन लाख से अधिक लोगों का कोरोना टेस्ट किया है। 

प्रतिदिन 10 लाख टेस्टिंग की तैयारी

वहीं,  गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि देशभर में मरीजों के ठीक होने की दर लगातार बढ़ रही है। मृत्यु दर में कमी आ रही है और जांच क्षमता बढ़ती जा रही है। जल्द ही प्रतिदिन 10 लाख टेस्ट की जांच करने की तैयारी सरकार कर रही है। उन्होंने कहा कि देश कोरोना से लड़ाई में धीरे-धीरे विजय की तरफ बढ़ रहा है।

परीक्षण के लिए आवश्यक कदम उठाने की सलाह

कोरोना के खिलाफ रणनीतियों पर आइसीएमआर की नई एडवाइजरी में कहा गया है कि आइसीएमआर सभी संबंधित राज्य सरकारों, सार्वजनिक और निजी संस्थानों को COVID -19 के परीक्षण के लिए आवश्यक कदम उठाने की सलाह देता है। चूंकि परीक्षण, ट्रैकिंग और उपचार संक्रमण के प्रसार को रोकने और जीवन को बचाने का एकमात्र तरीका है, इसलिए यह जरूरी है कि परीक्षण देश के हर हिस्से में सभी रोगग्रस्त व्यक्तियों के लिए व्यापक रूप से उपलब्ध कराया जाए और संक्रमण के रोकथाम के लिए ट्रेसिंग तंत्र से संपर्क किया जाए।

गौरतलब है कि देश में कोरोना से संक्रमित 6,12,814 लोग स्वस्थ हो चुके हैं जबकि 3,31,146 मरीजों का इलाज किया जा रहा है। पिछले 24 घंटों के दौरान 20,783 लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। इस तरह अब तक करीब 63.25 फीसद मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

chat bot
आपका साथी