सोमालिया तट के पास आइएनएस सुनयना ने फिर जब्त किए हथियार

भारतीय गश्ती पोत आइएनएस सुनयना ने सोमालिया तट से 20 समुद्री मील की दूरी पर मछली पकड़ने वाली एक नौका से हथियार और गोला-बारूद बरामद किया है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Fri, 14 Dec 2018 09:01 PM (IST) Updated:Fri, 14 Dec 2018 09:01 PM (IST)
सोमालिया तट के पास आइएनएस सुनयना ने फिर जब्त किए हथियार
सोमालिया तट के पास आइएनएस सुनयना ने फिर जब्त किए हथियार

 तिरुवनंतपुरम, प्रेट्र। भारतीय गश्ती पोत आइएनएस सुनयना ने सोमालिया तट से 20 समुद्री मील की दूरी पर मछली पकड़ने वाली एक नौका से हथियार और गोला-बारूद बरामद किया है। आइएनएस सुनयना दक्षिण नौसैनिक कमान के कोच्चि मुख्यालय से संबद्ध है।

रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, एक नौका के संदिग्ध लगने पर उसके खिलाफ शुरू किए गए विजिट, बोर्ड, सर्च और सीजर (वीबीएसएस) अभियान के दौरान यह जब्ती की गई। जब्त हथियारों में एके-47 समेत पांच राइफलें और 471 राउंड गोला-बारूद शामिल है।

इन हथियारों की बरामदगी के बाद नौका को जाने दिया गया। आइएनएस सुनयना को दस्यु विरोधी गश्त के लिए छह अक्टूबर से अदन की खाड़ी में तैनात किया गया है। इस पहले नौ नवंबर और सात दिसंबर को चलाए गए तलाशी अभियान में भी आइएनएस सुनयना ने छह एके-47 राइफलें और एक लाइट मशीन गन बरामद की थी।

मालूम हो कि सोमालिया क्षेत्र के पूर्वी तट और अदन की खाड़ी में दस्युओं के खिलाफ लड़ाई के अंतरराष्ट्रीय प्रयासों में भारत, चीन, अमेरिका, रूस, पाकिस्तान और यूरोपीय संघ के देश भागीदार हैं। दस्युओं के खिलाफ लड़ाई के लिए इस क्षेत्र में तैनात युद्धपोतों को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 2383 (2017) के तहत संदिग्ध जहाजों या नौकाओं की तलाशी लेने का अधिकार है।

chat bot
आपका साथी