कोरोना के चलते करियर के बारे में नए सिरे से सोच रहे भारतीय पेशेवर, अमेजन इंडिया के सर्वे में सामने आया तथ्य

अमेजन इंडिया के एक सर्वेक्षण में यह तथ्य सामने आया है। ई-कामर्स क्षेत्र की दिग्गज कंपनी ने यह सर्वेक्षण नौकरियों और भविष्य की करियर योजना पर कोरोना के प्रभाव का पता लगाने के लिए कराया है। यह सर्वेक्षण मार्निग कंसल्ट ने अगस्त में देशभर में 1000 पेशेवरों के बीच किया।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Sun, 12 Sep 2021 10:11 PM (IST) Updated:Sun, 12 Sep 2021 10:11 PM (IST)
कोरोना के चलते करियर के बारे  में नए सिरे से सोच रहे भारतीय पेशेवर, अमेजन इंडिया के सर्वे में सामने आया तथ्य
अमेजन इंडिया के एक सर्वेक्षण में यह तथ्य सामने आया है।

 नई दिल्ली, प्रेट्र। कोरोना वायरस के कारण लोगों की जिंदगी में कई बदलाव आए हैं। इसके अलावा उनके सोचने के तरीकों में भी परिवर्तन देखने को मिला है। भारतीय पेशेवर अपने करियर के बारे में नए सिरे से सोच रहे हैं। अमेजन इंडिया के एक सर्वेक्षण में यह तथ्य सामने आया है। ई-कामर्स क्षेत्र की दिग्गज कंपनी ने यह सर्वेक्षण नौकरियों और भविष्य की करियर योजना पर कोरोना के प्रभाव का पता लगाने के लिए कराया है। यह सर्वेक्षण मार्निग कंसल्ट ने अगस्त में देशभर में 1,000 पेशेवरों के बीच किया। सर्वेक्षण में शामिल 59 प्रतिशत पेशेवरों ने कहा कि वे नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं।

एक तिहाई पेशेवरों के वेतन में कटौती

सर्वे के अनुसार, कोरोना के चलते भारत में तीन में से एक से ज्यादा (35 प्रतिशत) पेशेवरों के वेतन में कटौती की गई है। भारत में नौकरी तलाश रहे तीन में से दो से ज्यादा (68 प्रतिशत) लोग किसी दूसरे उद्योग में रोजगार तलाश रहे हैं। वहीं देश में नौकरी तलाश रहे तीन में से एक (33 प्रतिशत) व्यक्ति को तुरंत ऐसी नई नौकरी की तलाश है, जहां पर वह ज्यादा उपयोगी काम कर सके।

नौकरी में सुरक्षा को दे रहे सबसे ज्‍यादा महत्‍व

सर्वे में यह भी बात सामने आई है कि नौकरी तलाश रहे 51 फीसद भारतीय उन उद्योगों में अवसर तलाश रहे हैं, जिनमें उन्हें काम का कोई अनुभव नहीं है। वहीं 55 प्रतिशत भारतीयों ने कहा कि वे नौकरी के लिए आवेदन करते समय सबसे ज्यादा महत्व उससे मिलने वाले वेतन को देते हैं। सर्वेक्षण के अनुसार, महामारी के बाद 56 फीसद भारतीय पेशेवर नौकरी की सुरक्षा को अधिक महत्व दे रहे हैं। वहीं आधे यानी करीब 49 फीसद पेशेवर नौकरी के लिए उन अवसरों को ज्यादा महत्व देते हैं, जिनसे उन्हें सीखने और खुद का विकास करने में मदद मिले।

chat bot
आपका साथी