भारतीय नौसेना ने 33 बांग्लादेशियों की जान बचाई

बांग्लादेश में विगत मंगलवार को आए इस तूफान से कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई और 50 हजार से अधिक परिवार बेघर हो गए हैं।

By Gunateet OjhaEdited By: Publish:Wed, 31 May 2017 09:36 PM (IST) Updated:Wed, 31 May 2017 09:36 PM (IST)
भारतीय नौसेना ने 33 बांग्लादेशियों की जान बचाई
भारतीय नौसेना ने 33 बांग्लादेशियों की जान बचाई

नई दिल्ली, प्रेट्र। भारतीय नौसेना ने मोरा चक्रवाती तूफान के शिकार 33 बांग्लादेशियों की जान बचाई है। पूर्वी नौसेना कमांड बाकायदा बांग्लादेश में राहत-बचाव अभियान शुरू कर रहा है। बांग्लादेश में विगत मंगलवार को आए इस तूफान से कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई और 50 हजार से अधिक परिवार बेघर हो गए हैं।

भारतीय नौसैनिक पोत सुमित्रा ने चिटगांव से 160 किमी दूर बहकर बंगाल की खाड़ी में आए 33 बांग्लादेशियों की जान बचाई है। बांग्लादेश में बचाव कार्य शुरू करते हुए भारतीय नौसेना ने पी-81 विमान तैनात किए हैं। बांग्लादेश के आपदा प्रबंधन मंत्रालय के अनुसार उनके देश में इस चक्रवाती तूफान से 2.5 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। इसीतरह बांग्लादेश के अतिरिक्त सचिव गुलाम मुस्तफा ने बताया कि बांग्लादेश के 16 तटवर्ती जिलों में 2,86,000 लोग प्रभावित हुए हैं। इस तूफान में 54,500 परिवारों ने अपनी अचल संपत्ति ही गंवा दी। करीब 60 हजार मकानों को नुकसान पहुंचा है जबकि 1,592 एकड़ की खेती की जमीन भी तबाह हो गई है।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा है कि उनकी सरकार हताहतों और संपत्ति के नुकसान के प्रति तेजी से काम कर रही है। हम इस आपदा से हुए नुकसान से निपटने में पूरी तरह से सक्षम हैं। उन्होंने कहा कि नौसेना के दो जहाज सबसे अधिक प्रभावित कुतुबदिया और टेकनाफ पहुंच गए हैं।

यह भी पढ़ेंः 'आप' के गुस्से का शिकार कपिल मिश्रा, बोले-सिसोदिया ने मुझे पिटवाया

यह भी पढ़ेंः आखिर क्यों 20 साल बाद इतने खराब आए बिहार में 12वीं के नतीजे

chat bot
आपका साथी