ब्रिटेन से ललित मोदी के प्रत्यर्पण की मांग करेगा भारत

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा कि कानूनी विशेषज्ञ इसकी जांच कर रहे हैं और जल्द ही इसे ब्रिटेन को भेजा जाएगा।

By Gunateet OjhaEdited By: Publish:Thu, 26 May 2016 09:00 PM (IST) Updated:Thu, 26 May 2016 10:36 PM (IST)
ब्रिटेन से ललित मोदी के प्रत्यर्पण की मांग करेगा भारत

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। आइपीएल मैचों के दौरान धांधली के आरोपों में फंसे ललित मोदी को वापस लाने के लिए भारत जल्द ही ब्रिटेन को प्रत्यर्पण अनुरोध भेजेगा। ईडी ने प्रत्यर्पण अनुरोध का प्रारूप बनाकर विदेश मंत्रालय को सौंप दिया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा कि कानूनी विशेषज्ञ इसकी जांच कर रहे हैं और जल्द ही इसे ब्रिटेन को भेजा जाएगा। प्रत्यर्पण अनुरोध स्वीकार होने के बाद ब्रिटेन की अदालत इसकी सुनवाई करेगी। ईडी ललित मोदी के खिलाफ मनी लांड्रिंग की जांच कर रहा है।

विकास स्वरूप ने कहा कि ईडी ने आईपीएल के पूर्व आयुक्त ललित मोदी के प्रत्यर्पण के लिए केंद्र सरकार से पहल करने का आग्रह किया है। आइपीएल में मनी लांड्रिंग की जांच कर रहा ईडी ललित मोदी को जांच में शामिल करना चाहता है। कई बार समन के बावजूद ललित मोदी पूछताछ के लिए हाजिर नहीं हुए हैं।

इसके पहले ईडी के अनुरोध पर ललित मोदी का पासपोर्ट रद किया जा चुका है। लेकिन ललित मोदी के खिलाफ इंटरपोल का रेड कार्नर नोटिस जारी कराने में ईडी अभी तक सफल नहीं हो पाया है। पिछले साल नवंबर में ईडी ने इंटरपोल से अनुरोध किया था। लेकिन किसी न किसी बहाने इंटरपोल इसे टालता रहा है। रेड कार्नर नोटिस जारी नहीं होने से ललित मोदी को गिरफ्तार नहीं किया जा सका है।

ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि औपचारिक रूप से प्रत्यर्पण का अनुरोध मिलने के बाद ब्रिटेन में प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके लिए ब्रिटेन की स्थानीय अदालत में प्रत्यर्पण अनुरोध पर सुनवाई होगी। सही पाए जाने पर अदालत ललित मोदी को प्रत्यर्पित करने का आदेश जारी कर सकता है।

पीएम मोदी ने किया एलान, अब 65 की उम्र में रिटायर होंगे डॉक्टर

अपना हो या उनका देश.. नमो का जन संवाद, जिंदाबाद

chat bot
आपका साथी