13 साल के उच्चतम स्तर पर सेवा क्षेत्र की वृद्धि, नए कारोबार में तेज बढ़ोतरी से 61 पर पहुंचा इंडेक्स

मजबूत मांग और नए कारोबार में तेज बढ़ोतरी के चलते भारत में सेवा क्षेत्र की वृद्धि सितंबर में 13 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। समग्र कारोबारी माहौल में सुधार के चलते नौकरियों की संख्या में वृद्धि जारी रही। नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि भारतीय सेवा प्रदाताओं के साथ नए कारोबार में पर्याप्त वृद्धि हुई है। यह जून 2010 के बाद से दूसरी सबसे तेज वृद्धि थी।

By AgencyEdited By: Publish:Thu, 05 Oct 2023 08:39 PM (IST) Updated:Thu, 05 Oct 2023 08:39 PM (IST)
13 साल के उच्चतम स्तर पर सेवा क्षेत्र की वृद्धि, नए कारोबार में तेज बढ़ोतरी से 61 पर पहुंचा इंडेक्स
उच्चतम स्तर पर सेवा क्षेत्र की वृद्धि (फाइल फोटो)

HighLights

  • PMI की भाषा में 50 से ऊपर का मतलब है विस्तार
  • भारतीय सेवा प्रदाताओं के साथ नए कारोबार में पर्याप्त वृद्धि हुई

पीटीआई, नई दिल्ली। मजबूत मांग और नए कारोबार में तेज बढ़ोतरी के चलते भारत में सेवा क्षेत्र की वृद्धि सितंबर में 13 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। समग्र कारोबारी माहौल में सुधार के चलते नौकरियों की संख्या में वृद्धि जारी रही।

मौसमी रूप से समायोजित एसएंडपी ग्लोबल इंडिया सर्विसेज पीएमआइ बिजनेस एक्टिविटी इंडेक्स अगस्त में 60.1 से बढ़कर सितंबर में 61 हो गया, जो उत्पादन में तेज वृद्धि का संकेत देता है। परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (PMI) की भाषा में 50 से ऊपर का मतलब विस्तार है, जबकि 50 से नीचे का स्कोर संकुचन को दर्शाता है।सर्वेक्षण लगभग 400 सेवा क्षेत्र की कंपनियों के पैनल को भेजे गए प्रश्नावली के जवाबों से तैयार किया गया है।

यह भी पढ़ें: अब तक सरकार ने 12.21 लाख टन खरीफ धान खरीदा, ई-नीलामी के जरिये बेचा गेहूं-चावल

नए कारोबार में हुई पर्याप्त वृद्धि

नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि भारतीय सेवा प्रदाताओं के साथ नए कारोबार में पर्याप्त वृद्धि हुई है। यह जून 2010 के बाद से दूसरी सबसे तेज वृद्धि थी। कुल बिक्री में वृद्धि के अलावा, कंपनियों ने विदेशों विशेष रूप से एशिया, यूरोप और उत्तरी अमेरिका स्थित ग्राहकों से मांग में वृद्धि दिखी।

क्या कुछ बोलीं पालियाना डी लीमा?

एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस में इकोनमिक्स की एसोसिएट डायरेक्टर पालियाना डी लीमा ने कहा,

नवीनतम पीएमआइ नतीजे भारत की सेवा अर्थव्यवस्था के लिए और अधिक सकारात्मक खबरें लेकर आए हैं, सितंबर में व्यावसायिक गतिविधि और नए काम की संख्या 13 वर्षों में सबसे बड़ी सीमा तक बढ़ी है।

यह भी पढ़ें: देशवासियों को जल्द मिल सकती है महंगाई से राहत, दिसंबर तक कम हो सकती है खुदरा मुद्रास्फीति

भारतीय वस्तुओं और सेवाओं की जबरदस्त मांग

इस बीच एसएंडपी ग्लोबल इंडिया कंपोजिट पीएमआइ आउटपुट इंडेक्स अगस्त में 60.9 से बढ़कर पिछले महीने 61 पर पहुंच गया। सर्वेक्षण में कहा गया है कि भारतीय वस्तुओं और सेवाओं की जबरदस्त मांग ने सितंबर में 13 साल से अधिक समय में कुल नए कारोबार में दूसरी सबसे तेज वृद्धि को रेखांकित किया।

chat bot
आपका साथी