India-Pakistan Border: सीमा पर ड्रोन से ड्रग्स, हथियार और गोला-बारूद लाने के मामले बढ़े: बीएसएफ

पाकिस्तान से पंजाब और जम्मू की सीमा पर ड्रोन से मादक पदार्थ हथियार और गोला-बारूद लाने की घटनाएं 2022 में अधिक हो गई हैं। बीएसएफ के महानिदेशक ने कहा यह बहुत ही गंभीर समस्या हमारे पास इसका कोई पुख्ता समाधान नहीं है।

By AgencyEdited By: Publish:Sun, 13 Nov 2022 01:46 AM (IST) Updated:Sun, 13 Nov 2022 01:46 AM (IST)
India-Pakistan Border: सीमा पर ड्रोन से ड्रग्स, हथियार और गोला-बारूद लाने के मामले बढ़े: बीएसएफ
भारत-पाकिस्तान पर बढ़े ड्रोन मिलने के मामले (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, प्रेट्र। पाकिस्तान से पंजाब और जम्मू-कश्मीर की सीमाओं पर ड्रोन द्वारा ड्रग्स, हथियार और गोला-बारूद लाने के मामले 2022 में दोगुने से भी ज्यादा हो गए हैं। बीएसएफ इसे रोकने के लिए किसी प्रभावी उपाय के बारे में सोच रही है। ये बातें बीएसएफ के महानिदेशक पंकज कुमार सिंह ने शनिवार को कहीं।

क्या बोले महानिदेशक पंकज कुमार सिंह

बीएसएफ के महानिदेशक पंकज कुमार सिंह ने कहा कि बल ने हाल ही में इसका अध्ययन करने के लिए दिल्ली में एक अत्याधुनिक प्रयोगशाला की स्थापना की है। इसके परिणाम बहुत उत्साहजनक रहे हैं। सुरक्षा एजेंसियां सीमा पार से हो रही इस अवैध गतिविधि पर नजर रख सकती हैं। पंकज कुमार ने कहा कि बीएसएफ काफी समय से ड्रोन के खतरे का सामना कर रही है।

पिछले साल के मुकाबले 2022 में बढ़े मामले

बीएसएफ के महानिदेशक पंकज कुमार सिंह ने आगे कहा कि अत्याधुनिक ड्रोन हमारे लिए समस्याएं खड़ी कर रहे हैं, क्योंकि ये आतंकियों सहित अन्य गलत लोगों के हाथों में आ गए हैं। ये बहुत ही गोपनीय ढंग से पर्याप्त ऊंचाई पर त्वरित उड़ान भरते हुए सीमा के अंदर दाखिल हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि बीएसएफ ने 2020 में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर करीब 79 ड्रोन की उड़ानों का पता लगाया था, जो पिछले साल बढ़कर 109 हो गई और इस साल यह 266 की संख्या के साथ दोगुनी से अधिक हो गई।

यह बहुत ही गंभीर समस्या है- महानिदेशक पंकज कुमार

महानिदेशक पंकज कुमार सिंह के अनुसार, पाकिस्तान के पंजाब क्षेत्र से इस साल 215 उड़ानें भरी गईं। जम्मू-कश्मीर में लगभग 22 उड़ानें देखी गई हैं। उन्होंने कहा कि यह बहुत ही गंभीर समस्या है। अभी तक हमारे पास इसका कोई पुख्ता समाधान नहीं है। ड्रोन नशीले पदार्थ, हथियार, गोला-बारूद, नकली मुद्रा और हर तरह की चीजें लाते रहे हैं।

Bengal News: बांग्लादेश से भारत में हो रही सोने की तस्करी, BSF ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पकड़ा 30 लाख का सोना

बीएसएफ ने साइकिल के टायर में छिपाकर बांग्लादेश में तस्करी की जा रही 4.8 किलो चादी के आभूषणों समेत तस्कर दबोचा

chat bot
आपका साथी