Lok Sabha Elections: विपक्षी आईएनडीआईए से PM प्रत्याशी कौन होगा? शशि थरूर ने दिया यह जवाब

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि विपक्षी पार्टियां जो साथ कैंपेन कर रही हैं या एक दूसरे के खिलाफ सभी लोकसभा चुनाव के बाद साथ आएंगी और पीएम प्रत्याशी का चुनाव करेंगी। प्रधानमंत्री ऐसा होगा जो सबों की सुनेगा। शशि थरूर ने अयोध्या में रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल न होने के पार्टी के फैसले का भी बचाव किया।

By AgencyEdited By: Publish:Sat, 04 May 2024 08:28 PM (IST) Updated:Sat, 04 May 2024 08:28 PM (IST)
Lok Sabha Elections: विपक्षी आईएनडीआईए से PM प्रत्याशी कौन होगा? शशि थरूर ने दिया यह जवाब
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर (फोटो: @ShashiTharoor)

HighLights

  • चुनाव बाद तय करेंगे पीएम प्रत्याशी: शशि थरूर
  • प्रधानमंत्री ऐसा होगा जो सबों की सुनेगा: शशि थरूर
  • अभी राष्ट्रपति पद्धति वाली संसदीय प्रणाली देख रहे: शशि थरूर

पीटीआई, नई दिल्ली। कांग्रेस नेता शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने कहा कि विपक्षी पार्टियां जो साथ कैंपेन कर रही हैं या एक दूसरे के खिलाफ सभी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के बाद साथ आएंगी और पीएम प्रत्याशी का चुनाव करेंगी। प्रधानमंत्री ऐसा होगा, जो सबों की सुनेगा।

क्या कुछ बोले शशि थरूर?

उन्होंने कहा कि गठबंधन सरकार से घबराने की जरूरत नहीं है। यह सच है कि गठबंधन सरकार एक पार्टी की बहुमत वाली सरकार से अलग तरीके से चलती है, लेकिन भारतीय अर्थव्यवस्था का विकास प्रदर्शन एक पार्टी की बहुमत वाली सरकार की तुलना में ऐसी व्यवस्थाओं के तहत बेहतर रहा है। उन्होंने कहा,

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को कई मायनों में उस तरह के सर्वसम्मति निर्माता का उत्कृष्ट उदाहरण माना जाता है। उनके गठबंधन में 26 दल थे, लेकिन उनकी सरकार प्रभावी परिणाम देने में सक्षम थी। अभी हम राष्ट्रपति के तौर पर चलने वाली संसदीय प्रणाली देख रहे हैं, जो सबसे खराब है।

यह भी पढ़ें: 'हिंदू हृदय सम्राट की छवि गढ़ रहे हैं प्रधानमंत्री', शशि थरूर बोले- भाजपा के पारंपरिक समर्थक हुए उदास

शशि थरूर ने अयोध्या में रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल न होने के पार्टी के फैसले का भी बचाव किया और कहा कि निमंत्रण को अस्वीकार करना सही था, क्योंकि यह अनिवार्य रूप से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के महिमामंडन के लिए एक राजनीतिक मंच अधिक था। मेरे विचार से अगर हमने ऐसा किया होता तो यह एक गलती होती।

भाजपा पर बरसे कांग्रेस नेता

शशि थरूर ने भाजपा पर विरासत कर को लेकर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस मैनिफेस्टो कमिटी ने इसे लेकर कोई चर्चा भी नहीं की। सत्तारूढ़ भाजपा किसी भी हथियार का इस्तेमाल करने को तैयार है, क्योंकि उसे हार साफ नजर आ रही है।

यह भी पढ़ें: '400 मजाक, 300 सीटें जीतना भी असंभव...', लोकसभा चुनाव में BJP के प्रदर्शन को लेकर शशि थरूर ने किया ये दावा

chat bot
आपका साथी