आतंकवाद से लड़ाई को और तेज करेंगे भारत और बांग्लादेश

राजनाथ का बांग्लादेश दौरा जुलाई में होना है। इसमें उनके साथ गृह मंत्रालय और सीमा सुरक्षा बल के वरिष्ठ अधिकारियों का दल भी जाएगा।

By Manish NegiEdited By: Publish:Mon, 25 Jun 2018 08:39 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jun 2018 08:39 PM (IST)
आतंकवाद से लड़ाई को और तेज करेंगे भारत और बांग्लादेश
आतंकवाद से लड़ाई को और तेज करेंगे भारत और बांग्लादेश

नई दिल्ली, प्रेट्र। गृहमंत्री राजनाथ सिंह के बांग्लादेश दौरे में आतंकवाद के खिलाफ सहयोग और युवाओं में धार्मिक कट्टरता बढ़ने से रोकने के समन्वित प्रयास के मुद्दे प्रमुख होंगे। राजनाथ का बांग्लादेश दौरा जुलाई में होना है। इसमें उनके साथ गृह मंत्रालय और सीमा सुरक्षा बल के वरिष्ठ अधिकारियों का दल भी जाएगा।

14 जुलाई से शुरू होने वाले इस तीन दिवसीय दौरे में राजनाथ सिंह बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात करेंगे और द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे। अपने बांग्लादेशी समकक्ष असदुज्जमां खान से मुलाकात में राजनाथ आतंकवाद निरोधी कार्यप्रणाली को मजबूत बनाने पर चर्चा करेंगे। बातचीत में युवाओं को धार्मिक कट्टरता की ओर बढ़ने से रोकने का मुद्दा प्रमुख होगा।

आतंकी संगठन युवाओं में धार्मिक कट्टरता पैदा करके उन्हें खुद से जोड़ते हैं और इसके बाद सामाजिक ताने-बाने को चोट पहुंचाते हैं। बैठक में अवैध घुसपैठ को रोकने के मुद्दे पर चर्चा होगी। साथ ही जानवरों, हथियारों, गोला-बारूद, नशीले पदार्थो की तस्करी रोकने पर भी वार्ता होगी। इस दौरान नकली मुद्रा के भारत में आने से रोकने के प्रयास पर भी चर्चा होगी। बांग्लादेश सीमा पार से भारत लाए गए करीब 70 लाख रुपये के जाली नोट भारतीय एजेंसियों ने बीते वर्ष बरामद किए थे। द्विपक्षीय वार्ता में सीमा पर सक्रिय बांग्लादेशी तस्कर गिरोहों की गतिविधियों पर भी चर्चा होगी जो मौका देखकर बीएसएफ जवानों पर हमले करते हैं। इस तरह के हमलों में बीते वर्ष दो जवान शहीद और 122 घायल हुए हैं।

chat bot
आपका साथी