नया मॉड्यूल खड़ा करना चाहता है आतंकी सुब्हान

लश्कर आतंकी अब्दुल सुब्हान इंडियन मुजाहिदीन [आइएम] के कमजोर होने के बाद नया मॉड्यूल खड़ा करना चाहता है। इसके लिए वह मुजफ्फरनगर दंगे को ढाल बनाकर युवाओं को अपने साथ जोड़ने की कोशिश कर रहा है। युवाओं को भड़काने के लिए जेहादी भाषण तथा दंगों में मारे जाने वाले लोगों के वीडियो आदि जरूरी सामान उ

By Edited By: Publish:Thu, 09 Jan 2014 08:29 AM (IST) Updated:Thu, 09 Jan 2014 01:23 PM (IST)
नया मॉड्यूल खड़ा करना चाहता है आतंकी सुब्हान

नई दिल्ली [राज्य ब्यूरो]। लश्कर आतंकी अब्दुल सुब्हान इंडियन मुजाहिदीन [आइएम] के कमजोर होने के बाद नया मॉड्यूल खड़ा करना चाहता है। इसके लिए वह मुजफ्फरनगर दंगे को ढाल बनाकर युवाओं को अपने साथ जोड़ने की कोशिश कर रहा है। युवाओं को भड़काने के लिए जेहादी भाषण तथा दंगों में मारे जाने वाले लोगों के वीडियो आदि जरूरी सामान उसे लश्कर-ए-तैयबा का कमांडर जावेद बलूची उपलब्ध करा रहा है। मेवात में मजबूत नेटवर्क स्थापित कर चुके सुब्हान की तलाश में स्पेशल सेल समेत केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियां लगातार छापेमारी कर रही हैं। मुजफ्फरनगर इलाके में भी उसकी तलाश की जा रही है। उसकी गिरफ्तारी से आतंक के कुछ नए चेहरे सामने आ सकते हैं।

लश्कर से संबंध रखने पर मेवात से गिरफ्तार मौलवी मोहम्मद शाहिद तथा राशिद ने अब्दुल सुब्हान से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारी सुरक्षा एजेंसियों को दी हैं। वहीं, पुलिस के गवाह बन चुके शामली निवासी जमीर तथा लियाकत से भी सुब्हान के खतरनाक मंसूबों का पता चला है। सुब्हान ने दोनों से मुलाकात कर मुजफ्फरनगर दंगों का बदला लेने की बात कही थी। इस काम के लिए उसके दंगा पीड़ित युवकों से संपर्क साधने की कोशिश भी सामने आ चुकी हैं।

पढ़ें : 'बदला' लेने को लश्कर व आइएम ने हाथ मिलाया

सूत्रों के अनुसार दंगा पीड़ित युवकों को लश्कर के साथ जोड़ने के लिए शाहिद और राशिद भी कई बार मुजफ्फरनगर गए थे। दोनों ने पुलिस की नजर से बचने के लिए देवबंद आने-जाने के दौरान इन इलाकों का दौरा किया। जांच में सामने आया है कि अब्दुल सुब्हान के बाद पाकिस्तान में बैठे जावेद बलूची से राशिद की अधिकतर बातचीत होती थी। बलूची ने भी उसे युवाओं को लश्कर के साथ जोड़ने का हुक्म दिया था। उनका मानना था कि नए युवकों के माध्यम से वे आइएम के विकल्प के रूप में नया मॉडयूल खड़ा कर सकते हैं, जिससे कि देश में आतंकी गतिविधियों को अंजाम दिया जा सके।

जेहाद व लालच का सहारा :

पुलिस अधिकारियों के अनुसार युवाओं को अपने साथ जोड़ने के लिए सुब्हान जेहाद के अलावा पैसे का भी लालच देता है। राशिद से पूछताछ में पता चला है कि एक दर्जन से अधिक युवक सुब्हान के संपर्क में थे। स्पेशल सेल की छापेमारी के बाद सभी युवक फरार हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी