भूकंप को लेकर किसी भी अफवाह पर न दें ध्‍यान

नेपाल में भूकंप आने के बाद से ही सोशल मीडिया और व्हाट्स ऐप अलग-अलग तरह की अफवाहें चल रही हैं। प्रशासन की ओर से इन अफवाओं पर ध्‍यान न देने की अपील की गई है। इसके साथ ही कहा गया है कि ऐसे संदेशों को अग्रेसित (फारवर्ड/शेयर) न करें।

By vivek pandeyEdited By: Publish:Mon, 27 Apr 2015 09:53 AM (IST) Updated:Mon, 27 Apr 2015 10:26 AM (IST)
भूकंप को लेकर किसी भी अफवाह पर न दें ध्‍यान

नई दिल्ली। नेपाल में भूकंप आने के बाद से ही सोशल मीडिया और व्हाट्स ऐप अलग-अलग तरह की अफवाहें चल रही हैं। प्रशासन की ओर से इन अफवाओं पर ध्यान न देने की अपील की गई है। इसके साथ ही कहा गया है कि ऐसे संदेशों को अग्रेसित (फारवर्ड/शेयर) न करें।

रविवार की रात को इस संबंध में मीडिया के लिए भी केंद्र सरकार की ओर से अपील जारी की गई थी। उत्तर प्रदेश सरकार ने तो ऐसे तत्वों पर कार्रवाई का निर्देश दिया है। सरकार ने कहा है कि भूकंप को लेकर किसी भ्ाी तरह के अफवाह फैलाने वाले तत्वों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

भूकंप से जुड़ी हर खबर के लिए यहां क्लिक करें

सोशल मीडिया और व्हाट्स ऐप पर नासा के हवाले से ऐसे कई मैसेज आ रहे हैं जिनमें अगला भूकंप कब आएगा और इसका समय क्या होगा ये बताया जा रहा है। सिर्फ इतना ही नहीं इन मैसेज में ये भी लिखा है कि अगला भूकंप और भी भयावह, खतरनाक होगा।

यहां तक कि भारतीय मौसम विभाग के नाम पर भी वाट्स ऐप पर इस तरह के भूकंप की फर्जी भविष्यवाणियों के मैसेज आ रहे हैं। अगर आपके पास भी ऐसा कोई मैसेज आए तो इस मैसेज को फॉरवर्ड न करें क्योंकि नासा ने ऐसी कोई भविष्यवाणी नहीं की है और ना ही भूकंप की कोई भविष्यवाणी की जा सकती है।

गौरतलब है कि शनिवार को नेपाल में आए जबरदस्त भूकंप ने ना सिर्फ नेपाल को बल्कि भारत को भी हिला कर रख दिया। हर शख्स के दिल में खौफ पैदा कर दिया है बिहार और नेपाल में तो लोग खुले मैदान में ही रात गुजारने को मजबूर हो गए हैं। नेपाल में अब तक करीब 3200 लोगों की मौत हो गई है। भूकंप के बाद आफ्टर शॉक्स का दौर जारी है जिससे लोग दहशत में हैं। दोबारा भूकंप के डर से लोग घर से बाहर मैदान और सड़कों पर टेंट लगाकर रहने को मजबूर हैं।

नेपाल: दिल को झकझोरने वाली तस्वीरें

देखें भूकंप की दर्दनाक तस्वीरें

chat bot
आपका साथी