हरियाणा के हिसार में निर्माणाधीन चर्च में तोड़फोड़

हरियाणा के हिसार में एक के बाद एक-दो गिरजाघरों में तोड़फोड़ के मामले सामने आए हैं। हिसार में एक निर्माणाधीन चर्च की इमारत में तोड़फोड़ की गई। वहीं एक दूसरे गिरजाघर को तोड़कर वहां कथित तौर पर लाल पताका फहरा दिया गया। पिछले दिनों दिल्‍ली में भी कई चर्च हमले

By Tilak RajEdited By: Publish:Mon, 16 Mar 2015 09:30 AM (IST) Updated:Mon, 16 Mar 2015 12:28 PM (IST)
हरियाणा के हिसार में निर्माणाधीन चर्च में तोड़फोड़

नई दिल्ली। हरियाणा के हिसार में एक के बाद एक-दो गिरजाघरों में तोड़फोड़ के मामले सामने आए हैं। हिसार में एक निर्माणाधीन चर्च की इमारत में तोड़फोड़ की गई। वहीं एक दूसरे गिरजाघर को तोड़कर वहां कथित तौर पर लाल पताका फहरा दिया गया। पिछले दिनों दिल्ली में भी कई चर्च हमले का शिकार हो चुके हैं। उधर, पाकिस्तान में भी रविवार को दो गिरजाघरों को निशाना बनाया गया, जिसमें पन्द्रह लोगों की मौत हो गई।

हिसार में चर्च पर हुए हमले पर कैथोलिक बिशप कांफ्रेंस ऑफ इंडिया के डॉ जोसेफ चिन्नाय्यन का कहना है कि गिरजाघरों पर हो रहे हमलों के लिए हम पूरी तरह से हमलावारों को दोषी नहीं ठहरा सकते। दोषी सुब्रमण्यम स्वामी जैसे लोगों को ठहराया जाना चाहिए, जो लोगों के दिमाग में ऐसे उकसावे वाले विचारों को पैदा करते हैं। सरकार को ऐसे नेताओं को सख्त चेतावनी देनी चाहिए, ताकि वे ऐसी बयानबाजी न करें।

भाजपा के प्रवक्ता नलिन कोहली का कहना है कि हरियाणा सरकार ने गिरजाघर पर हमला करने वालों के खिलाफ एक्शन ले लिया है। आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। अगर किसी भी धार्मिक स्थल को नुकसान पहुंचाया जाता है, तो उसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।

देश में गिरजाघरों पर हमले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। हालांकि सरकार ने साफ कर दिया है कि धार्मिक स्थलों पर ऐसे हमलों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। खबर है कि हिसार के गिरजाघर पर जब हमला हुआ, तो वहां के फादर सुभाष चंद्र शहर में मौजूद नहीं थे। जब वह शनिवार को लौटे तो उन्हें चर्च टूटा हुआ मिला। इसके बाद फादर ने इसकी शिकायत पुलिस में की। फादर ने इस मामले में 14 लोगों के शामिल होने का शक जताया है।

पुलिस का कहना है कि चर्च में तोड़फोड़ के साथ ही लूटपाट भी हुई है। इसलिए पुलिस कई पहलुओं पर जांच कर रही है। हालांकि अभी इस मामले में किसी की गिरफ्तारी नहीं की गई है।

राजधानी में भी गिरजाघर निशाने पर

पिछले दिनों राजधानी दिल्ली के वसंत कुंज इलाके में स्थित एक चर्च में तोड़फोड़ की गई। दिसंबर से अब तक राजधानी में गिरजाघरों को निशाना बनाए जाने की यह पांचवीं वारदात है। सेंट एल्फोंसा चर्च के सदस्यों के मुताबिक तड़के कुछ अज्ञात लोग दीवार फांदकर चर्च के अंदर घुस आए और काफी तोड़फोड़ की।

हालांकि पुलिस ने तोड़फोड़ की बात से इनकार किया है और उसका कहना है कि यह चोरी की घटना है। वहीं कुछ समय पहले पश्चिम दिल्ली के विकासपुरी इलाके के एक चर्च में भी तोड़फोड़ की गई। यहां तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया था। यह घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई थी, जिससे बाद पुलिस को हमलावरों को पकड़ने में सफलता मिली। इससे पहले दिल्ली के रोहिणी सेक्टर-6 इलाके में एक चर्च में आग लग गई थी।

सीसीटीवी फुटेज में साफ दिख था है कि ऊपर से कोई चिंगारी नीचे गिरती है और फिर नीचे 'क्रिब' में आग लग जाती है। देखते-देखते पूरा क्रिब यानी ईसा मसीह के जन्म का चित्रांकन जलकर खाक हो जाता है। चर्च के फादर सायरिल पैट्रिक ने दावा किया था कि आग लगी नहीं, बल्कि लगाई गई थी। उधर पिछले साल दिसंबर में दिलशाद गार्डन के एक चर्च में आगजनी की घटना हुई थी, जिसके विरोध में ईसाई समुदाय के लोगों ने जमकर प्रदर्शन किया था। इस मामले की जांच के लिए पुलिस ने एसआईटी का गठन किया था।

पाकिस्तान में भी चर्च पर हमले

धार्मिक कट्टरता का पर्याय बने पाकिस्तान देश में रविवार को 2 गिरजाघरों को निशाना बनाया गया। लाहौर के योहानाबाद क्षेत्र स्थित दो चर्चों में रविवार को हुए आत्मघाती हमले में कम से कम 15 लोग मारे गए और अस्सी से ज्यादा घायल हैं। मृतकों में दो पुलिसकर्मी भी शामिल हैं। आतंकियों ने इन हमलों को तब अंजाम दिया, जब चर्च में रविवार की सामूहिक प्रार्थना के लिए भारी तादाद में श्रद्धालु जुटे थे। तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान से अलग हुए गुट जमात-उल-अहरार ने इन हमलों को अंजाम देने की जिम्मेदारी ली है।

इसे भी पढ़ें: पाक में दो चर्चों पर हमला, 15 मरे, गुस्साई भीड़ ने दो को जिंदा जलाया

इसे भी पढ़ें:दिल्ली : वसंत कुंज चर्च में तोड़फोड़, पुलिस ने कहा चोरी

chat bot
आपका साथी