केंद्र ने खारिज की 'स्वच्छ भारत मिशन' पर यूएन की रिपोर्ट

यूएन के विशेष प्रतिनिधि लियो हेलर ने 15 दिनों तक भारत के विभिन्न शहरों की यात्रा कर प्रारंभिक रिपोर्ट तैयार की है।

By Manish NegiEdited By: Publish:Sat, 11 Nov 2017 01:03 AM (IST) Updated:Sat, 11 Nov 2017 01:03 AM (IST)
केंद्र ने खारिज की 'स्वच्छ भारत मिशन' पर यूएन की रिपोर्ट
केंद्र ने खारिज की 'स्वच्छ भारत मिशन' पर यूएन की रिपोर्ट

नई दिल्ली, प्रेट्र। केंद्र सरकार ने 'स्वच्छ भारत मिशन' पर संयुक्त राष्ट्र की प्रारंभिक रिपोर्ट को भ्रमित और अशुद्ध बताते हुए खारिज कर दिया है। सुरक्षित पेयजल और स्वच्छता से जुड़े मानवाधिकार मामलों पर यूएन के विशेष प्रतिनिधि लियो हेलर ने 15 दिनों तक भारत के विभिन्न शहरों की यात्रा कर प्रारंभिक रिपोर्ट तैयार की है। उन्होंने मिशन के लिए महात्मा गांधी के चश्मे का इस्तेमाल करने पर भी प्रतिकूल टिप्पणी की है।

हेलर ने स्वच्छता मिशन में मानवाधिकार के संपूर्ण दृष्टिकोण को न अपनाने की बात कही है। उन्होंने कहा, 'मैंने पिछले दो सप्ताह में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के अलावा झुग्गी-झोपड़ी बस्ती और राहत शिविरों का दौरा किया। मैं जहां भी गया वहां मैंने महात्मा गांधी के चश्मे वाला स्वच्छ भारत मिशन का लोगो देखा। मिशन तीसरे साल में चल रहा है। अब वह नाजुक वक्त आ गया है जब इसे मानवाधिकार के लेंस से बदला जाए।'

भारत ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए इसे राष्ट्रपिता के प्रति गंभीर असंवेदनशीलता करार दिया और कहा कि दुनिया जानती है कि महात्मा गांधी मानवाधिकार के सर्वश्रेष्ठ प्रणेता हैं। अंतिम रिपोर्ट अगले साल सितंबर में जारी होगी।

यह भी पढ़ें: ईरान कर रहा परमाणु समझौते का पालन: यूएन

chat bot
आपका साथी