आसाराम के एक आश्रम पर चला बुलडोजर, दो का चालान

नाबालिग छात्रा के यौन उत्पीड़न मामले में फंसे कथावाचक आसाराम बापू के आश्रमों पर भी कानून का चाबुक चल निकला है। उत्तराखंड के आश्रमों की जांच चल रही थी कि राजस्थान के भीलवाड़ा में सरकारी भूमि पर अवैध निर्माण तोड़े जाने की खबर आ ग

By Edited By: Publish:Thu, 12 Sep 2013 08:23 PM (IST) Updated:Fri, 13 Sep 2013 12:57 PM (IST)
आसाराम के एक आश्रम पर चला बुलडोजर, दो का चालान

नई दिल्ली [जागरण न्यूज नेटवर्क]। नाबालिग छात्रा के यौन उत्पीड़न मामले में फंसे कथावाचक आसाराम बापू के आश्रमों पर भी कानून का चाबुक चल निकला है। उत्तराखंड के आश्रमों की जांच चल रही थी कि राजस्थान के भीलवाड़ा में सरकारी भूमि पर अवैध निर्माण तोड़े जाने की खबर आ गई है। हरनी खुर्द गांव के पास चार बीघा सरकारी जमीन का अतिक्रमण किया और उस पर आश्रम के नाम पर निर्माण करा लिया था।

पढ़ें: आसाराम मामला: आश्रम सील करने से कतरा रहे अफसर

भीलवाड़ा प्रशासन के सूत्रों के अनुसार कुछ साल पहले आश्रम के लिए तीन बीघा जमीन आवंटित की गई थी लेकिन उसके बाद नजदीकी जमीन को अवैध रूप से घेर लिया गया। जिला कलेक्टर ओंकार सिंह ने बताया है कि हमने चहारदीवारी गिराकर घेरी गई जमीन को वापस ले लिया है। यह कार्रवाई आश्रम के बारे में प्राप्त एक शिकायत पर की गई।

आसाराम के दो आश्रमों का चालान

जागरण संवाददाता, नई टिहरी। आसाराम की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। टिहरी प्रशासन ने चवालखेत आश्रम की रजिस्ट्री में फेरबदल के कारण और सी बब्लॉक में टिहरी विस्थापितों के प्लॉटों पर कब्जा के चलते दोनों आश्रमों को अवैध बताते हुए उनका चालान कर दिया। इससे पहले जिला प्रशासन आसाराम के नीरगड्डू आश्रम को भी एक सप्ताह में खाली करने के निर्देश दे चुका है। नई टिहरी में आसाराम के आश्रमों पर प्रशासन का शिंकजा लगातार कसता जा रहा है। मंगलवार को प्रशासन ने ऋषिकेश में नीरगड्डू के आश्रम को एक सप्ताह में खाली कराने के आदेश जारी किए। प्रशासन की टीम ने नई टिहरी के दो अन्य आश्रमों का भी मौका मुआयना किया था। आश्रम निर्माण में अनियमिताओं को देखते हुए गुरुवार को प्रशासन ने चवालखेत आश्रम का चालान काट दिया। गौरतलब है सोमवार को आश्रम के सेवादारों ने आश्रमों के दस्तावेज प्रशासन के सामने प्रस्तुत किए थे जिसमें चवालखेत आश्रम की रजिस्ट्री दूसरी जगह दर्शायी गई थी। देर शाम सी ब्लॉक स्थित आश्रम का मौका मुआयना करके लौटी टीन ने इसे अवैध कब्जा बताते हुए, इस का चालान कर दिया। टीम नक्शे और निर्माण की जांच कर रही थी। सी ब्लॉक का आश्रम दो प्लाट में बनाया गया है, जो टिहरी विस्थापितों को आवंटित किए गए थे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी