कड़ी सुरक्षा के बीच फुल ड्रेस रिहर्सल संपन्‍न, लगा जाम

गणतंत्र दिवस की तैयारियों के मद्देनजर तीनों सेनाओं के जवानों और झांकियों का फुल ड्रेस रिहर्सल आज राजपथ पर किया गया। इस कारण जनपथ के आस-पास व बहादुर शाह जफर मार्ग को आम यातायात के लिए बंद रखा गया।

By Jagran News NetworkEdited By: Publish:Fri, 23 Jan 2015 09:39 AM (IST) Updated:Fri, 23 Jan 2015 02:17 PM (IST)
कड़ी सुरक्षा के बीच फुल ड्रेस रिहर्सल संपन्‍न, लगा जाम

नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस की तैयारियों के मद्देनजर तीनों सेनाओं के जवानों और झांकियों का फुल ड्रेस रिहर्सल आज राजपथ पर किया गया। इस कारण जनपथ के आस-पास व बहादुर शाह जफर मार्ग को आम यातायात के लिए बंद रखा गया।

सेना के जवानों और राज्यों की झांकियों ने कड़ी सुरक्षा के बीच फुल ड्रेस रिहर्सल किया। सुरक्षा के मद्देनजर कई सड़कों को बंद किए जाने के बाद राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में जाम लगा। जाम के कारण आम लोगों को घंटों परेशानी का सामना करना पड़ा।

पढ़ें - खराब मौसम हुआ तो दिल्ली नहीं यहां उतरेगी ओबामा की फ्लाइट

हर साल राजपथ पर होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में इस बार 16 राज्यों की संस्कृति की नुमाइंदगी करती हुई झांकी दिखेंगी वहीं, नौ केन्द्रीय मंत्रालयों की भी झांकी मोदी सरकार की योजनाओं की झलक दिखाएंगी। गुजरात ने जहां प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट स्टेचू ऑफ यूनिटी को दिखाया है, वहीं मध्यप्रदेश ने भील जाति के प्रसिद्ध त्योहार भगोरिया को अपनी झांकी का थीम बनाया है।

केन्द्रीय मंत्रालयों की झांकी में औद्योगिक नीति और प्रोत्साहन मंत्रालय ने मेक इन इंडिया पर फोकस किया है। केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग ने मां गंगा को दिखाया गया है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओं को अपनी झांकी का आधार बनाया है।

पढ़ें - दिल्ली में प्रदूषण से निपटना होगा बराक ओबामा को

पढ़ें - ओबामा के लिए सेटेलाइट से खोजे 8 इमरजेंसी रास्ते

chat bot
आपका साथी