सावधान! पासपोर्ट के लिए फर्जी वेबसाइट्स से बचाने को विदेश मंत्रालय की नई पहल

पासपोर्ट कार्यालय की अधिकृत वेबसाइट से मिलते-जुलते नामों की करीब आधा दर्जन फर्जी वेबसाइट्स के जरिये आवेदकों को ठग रहे धोखेबाज।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Sat, 25 Jan 2020 10:30 PM (IST) Updated:Sat, 25 Jan 2020 10:30 PM (IST)
सावधान! पासपोर्ट के लिए फर्जी वेबसाइट्स से बचाने को विदेश मंत्रालय की नई पहल
सावधान! पासपोर्ट के लिए फर्जी वेबसाइट्स से बचाने को विदेश मंत्रालय की नई पहल

राज्य ब्यूरो, भोपाल। विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट बनवाने के इच्छुक नागरिकों को फर्जी वेबसाइट्स से बचाने के लिए नई पहल की है। दरअसल, पासपोर्ट बनाने की आसान व ऑनलाइन प्रक्रिया से दलालों व एजेंटों की लगभग छुट्टी हो गई है, लेकिन वह बाज नहीं आ रहे। उन्होंने पासपोर्ट कार्यालय की अधिकृत वेबसाइट से मिलते-जुलते नामों की करीब आधा दर्जन फर्जी वेबसाइट्स बना ली हैं। इनके जरिये आवेदकों को ठग रहे धोखेबाजों के खिलाफ विदेश मंत्रालय ने एहतियाती कार्रवाई शुरू कर दी है। अधिकृत वेबसाइट में कुछ फीचर बदले गए हैं। फर्जी वेबसाइट्स के नाम दर्शाते हुए उनसे सतर्क रहने की समझाइश भी दी है।

विदेश मंत्रालय ने देश के सभी पासपोर्ट कार्यालयों के लिए भी एडवायजरी जारी की है। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना तकनीकी विभाग (डाईटी) द्वारा भी एडवायजरी जारी की जा रही है। मंत्रालय ने स्वीकार किया है कि फर्जी वेबसाइट्स के जरिये आवेदकों के साथ ठगी हो रही है। ये फर्जी वेबसाइट्स बतौर प्रॉक्सी साइट्स और प्रॉक्सी एजेंट्स के रूप में काम कर रही हैं। ये पासपोर्ट बनवाने के इच्छुक लोगों को ठग रहे हैं।

अधिकृत वेबसाइट पर आएगा पहले अलर्ट का मैसेज

ठगी से बचाने के लिए विदेश मंत्रालय ने अपनी अधिकृत वेबसाइट (पासपोर्ट इंडिया डॉट जीओवी डॉट इन) पर स्थायी रूप से अलर्ट प्रदर्शित कर दिया है। वेबसाइट खोलते ही सबसे पहले यही सूचना दिखती है, उसे बंद करने के बाद ही होम पेज खुलता है।

1500 के बजाये ले लेते हैं 5000-6000 रुपये

मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि मिलते-जुलते नाम की वेबसाइट्स पर कोई व्यक्ति गलती से आवेदन कर देता है तो उसके साथ दो तरह से ठगी हो रही है। एक तो संबंधित वेबसाइट 1500 रुपये की अधिकृत फीस के बजाय आवेदक से 5000-6000 रुपये और सारा डेटा लेकर विभाग की अधिकृत वेबसाइट पर आवेदन कर अपाइंटमेंट ले लेते हैं। दूसरा यह कि जालसाजों की वेबसाइट पूरे पैसे हड़पकर आवेदकों को अपाइंटमेंट की झूठी तारीख दे देती हैं, इसलिए प्रॉक्सी साइट, प्रॉक्सी एजेंट्स व फर्जी वेबसाइट से बचने के लिए मंत्रालय द्वारा एसएमएस के जरिये अलर्ट भी जारी किए जा रहे हैं।

जागरूकता ही बचाव : बघेल

भोपाल स्थित क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी रश्मि बघेल ने बताया कि जागरूकता ही बचाव है। इसलिए आवेदक अधिकृत वेबसाइट की पुष्टि के बाद ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू करें।

ये हैं फर्जी वेबसाइट्स के नाम

डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट इंडिया पासपोर्ट डॉट ओआरजी, डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट ऑनलाइन पासपोर्ट इंडिया डॉट कॉम, डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट पासपोर्ट पोर्टल डॉट इन, डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट पासपोर्ट-इंडिया डॉट इन, डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट पासपोर्ट-सेवा डॉट इन, डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट अप्लाई पासपोर्ट डॉट ओआरजी।

chat bot
आपका साथी