उमर की अलग रह रही पत्नी का दिल्ली का सरकारी बंगला खाली करने से इंकार

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला की अलग रह रही पत्नी ने सरकारी बंगला खाली करने से इनकार कर दिया है।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Thu, 30 Jun 2016 09:53 AM (IST) Updated:Thu, 30 Jun 2016 11:23 AM (IST)
उमर की अलग रह रही पत्नी का दिल्ली का सरकारी बंगला खाली करने से इंकार

नई दिल्ली। एक तरफ जहां जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने अनंतनाग विधानसभा सीट जीतकर विरोधियों का सफाया कर दिया तो वहीं दूसरी तरफ महबूबा की सरकार पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला की अलग रह रही पत्नी को दिल्ली के 7 अकबर रोड बंगला खाली करने का आदेश देकर एक दीवार खिंचाने जा रही है। टाइप- VIII बंगला 7 अकबर रोड मुख्यमंत्री का आधिकारिक आवास भी रहा है।

ये भी पढ़ें- 2019 में भी नरेंद्र मोदी को पराजित करना होगा मुश्किलः उमर अब्दुल्ला

साल 2011 में उमर अब्दुल्ला से अलग रह रही पायल अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर के रेसिडेंट कमिशन एस्टेट ऑफिसर के बंगला खाली करने के सारे प्रयासों का कड़ा विरोध किया। पायल ने कहा कि बतौर पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला की अलग रही रही पत्नी के नाते उसका ये कानूनी अधिकार बनता है कि उसके पति को जो बंगला आवंटित किया गया है उसमें वह रहे।

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, प्रियंका गांधी का उदाहरण देते हुए पायल ने कहा कि वह भी अपने बेटे के साथ इस बंगले में रह रही है क्योंकि जम्मू-कश्मीर के बड़े नेता स्वर्गीय शेख अब्दुल्ला के परपोते को सुरक्षा कारणों के चलते जेड श्रेणी की सुरक्षा दी गई है।

पिछले जनवरी में उमर अब्दुल्ला मुख्यमंत्री कार्यालय छोड़ दिया था। उसके बाद मार्च 2015 में स्वर्गीय मुफ्ती मोहम्मद सईद ने मुख्यमंत्री की कुर्सी संभाली। नई दिल्ली के जम्मू-कश्मीर रेसिडेंट कमिशन की तरफ से 30 नवंबर 2015 को बंगला खाली करने के लिए पायल अब्दुल्ला को नोटिस भेजा गया।

ये भी पढ़ें- सैनिक कॉलोनी के मुद्दे पर जब आपस में टकराए महबूबा- उमर अब्दुल्ला

हालांकि, पायल ने 12 दिसंबर को उसका जवाब देते हुए बताया कि ये बंगला उनके पति और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला को आवंटित किया गया था ना कि उनके परिवार को। इसलिए वह श्रीनगर में रह रहे को उमर अब्दुल्ला को इस बारे में लिखकर उनसे बंगला खाली करने के लिए कहें।

उधर, बंगला खाली ना करने की जिद पर पड़े पायल के इस रूख के बाद एस्टेट ऑफिसर ने 1 जून को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए उमर से पूछा गया है कि क्यों ना बंगला खाली करने का प्रक्रिया शुरू किए जाएं। ऐसा ही नोटिस पायल को भी जारी करते हुए 27 जून तक जवाब देने को कहा गया है। इसके जवाब में पायल ने लिखा है कि वह इस 7 अकबर रोड बंगले में साल 1999 से अपने दो बेटों के साथ रह रही हैं।

chat bot
आपका साथी