मुठभेड़ः चार महिलाअों समेत 8 नक्सली ढेर, बड़ी संख्या में हथियार व विस्फोटक बरामद

फोर्स को भारी पड़ता देख भाग गए नक्सली। इसे दंतेवाड़ा फोर्स की बीजापुर जंगल में सर्जिकल स्ट्राइक भी कहा जा रहा है।

By Jagran News NetworkEdited By: Publish:Thu, 19 Jul 2018 04:53 PM (IST) Updated:Thu, 19 Jul 2018 04:58 PM (IST)
मुठभेड़ः चार महिलाअों समेत 8 नक्सली ढेर, बड़ी संख्या में हथियार व विस्फोटक बरामद
मुठभेड़ः चार महिलाअों समेत 8 नक्सली ढेर, बड़ी संख्या में हथियार व विस्फोटक बरामद

दंतेवाड़ा (नईदुनिया)। छत्तीसगढ़ में गुरुवार सुबह दंतेवाड़ा पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली। बैलाडिला के तराई में डीआरजी और एसटीएफ की टीम ने चार महिलाओं सहित आठ नक्सलियों को मार गिराया। मारे गए नक्सलियों में बड़े कैडर के सदस्य हैं। पुलिस ने मौके से मारे गए सभी नक्सलियों के शव के साथ दो इंसास, दो नग 303, एक 12 बोर रायफल और एक पिस्टल बरामद किया।

इसके साथ ही बड़ी मात्रा में डेटोनेटर और अन्य नक्सल सामग्री मिली है। नक्सलियों के शव बीजापुर से देर शाम दंतेवाड़ा लाया गया। मारे गए नक्सलियों की शिनाख्त की जा रही है। दंतेवाड़ा और बीजापुर जिले के सरहदी इलाके में बड़े नक्सलियों की मौजूदगी की खबर पर बुधवार को दंतेवाड़ा से डीआरजी और एसटीएफ के जवान सर्चिंग पर निकले थे। रात को टीम को जानकारी मिली कि पहाड़ी के नीचे नक्सलियों का कैंप है। इसके बाद जवानों ने कैंप की घेराबंदी शुरू कर दी।

गुरुवार सुबह करीब छह नक्सलियों की नजर फोर्स पर पड़ी तो दोनों से फायरिंग शुरू हो गई। फोर्स को भारी पड़ता देख नक्सली पहाड़ी की ओर भाग गए। इसके बाद जब एरिया में सर्चिंग किया गया तो तीन महिलाअों सहित सात नक्सलियों के शव और हथियार फोर्स को मिले। इसके बाद फोर्स की दूसरी टीम ने भागते हुए एक और महिला नक्सली को मार गिराया।

दंतेवाड़ा जिले में अब तक की बड़ी कार्रवाई

गुरुवार को तिमेपुर के जंगल में हुई कार्रवाई जिले के फोर्स के लिए अब तक की बड़ी कार्रवाई है। इससे पहले 2016 में फोर्स ने छह नक्सलियों को कटेकल्याण इलाके में मार गिराया था। कुछ दिन पहले 6 जुलाई को कटेकल्याण इलाके में प्लाटून इंजार्च सहित तीन इनामी नक्सलियों को मुठभेड़ में मारा है। इससे पहले फरसपाल थाना क्षेत्र में चार नक्सलियों को ढेर किया गया था।

मुठभेड़ बीजापुर जिले में, फोर्स दंतेवाड़ा की

6 जुलाई की सफलता के बाद डीआरजी जवानों ने दूसरी बड़ी कार्रवाई की है। बताया जा रहा है कि बचेली के माइंस डिपोजिट नंबर-10 के आसपास नक्सली मूवमेंट की सूचना पर फोर्स दंतेवाड़ा से रवाना हुई थी। डीआरजी और एसटीएफ के करीब 200 जवानों की आठ टीम अलग- अलग रास्ते से पहाड़ी को घेरने निकले थे। फोर्स बीजापुर के सरहदी इलाके को पार करते बीजापुर जिला और गंगालूर थाना क्षेत्र के तिमनार जंगल में पहुंच गई। यहीं नक्सलियों का डेरा था। जिसे घेरना शुरू किया और नक्सलियों ने फायरिंग कर दी। सूत्र बता रहे हैं कि फायरिंग के बाद फोर्स को भारी पड़ता देख नक्सली पहाड़ी की ओर भाग निकले। इसे दंतेवाड़ा फोर्स की बीजापुर जंगल में सर्जिकल स्ट्राइक भी कहा जा रहा है।

गणेश उइके की मौजूदगी की रही सूचना

पुलिस सूत्रों का कहना है कि बचेली के डिपाजिट-10 के आसपास नक्सली सब जोनल के पदाधिकारी गणेश उइके की मौजूदगी की सूचना थी। उसके साथ और भी बड़े लीडर भी थे। इसी आधार पर चुने हुए जवानों की टीम को रवाना किया गया। टीम पहाड़ी को तीन ओर से घेर रही थी। एक ओर पहाड़ी थी, वहीं से बचे नक्सली भाग निकले। ज्ञात हो कि गणेश उइके की मौजूदगी माड़ इलाके के साथ बैलाडिला के पहाड़ियों में होने की सूचना कई बार मिल चुकी है। उसे घेरने जब भी फोर्स निकली, वह बच निकला था।

एसटीएफ और डीआरजी की टीम ने की कार्रवाई

एएसपी नक्सल आपरेशन जीएन बघेल ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि दंतेवाड़ा- बीजापुर के सरहदी गांव तिमेपुर के जंगल में मुठभेड़ हुई। जिसमें चार महिलाओं सहित आठ नक्सली मारे गए है। शव के साथ दो इसांस, एक नग 12 बोर, एक नग 303 राइफल और एक पिस्टल सहित बड़ी मात्रा में विस्फोटक बरामद हुआ है। कार्रवाई जिले के एसटीएफ और डीआरजी की टीम ने की है। 

chat bot
आपका साथी