एनोस एक्का की 100 करोड़ की संपत्ति जब्त

मधु कोड़ा के सहयोगी और झारखंड के पूर्व मंत्री एनोस एक्का की लगभग 100 करोड़ रुपये की संपत्ति को जब्त करने पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की एडजुकेटिंग अथॉरिटी ने मुहर लगा दी है। एक्का की ये संपत्तियां दिल्ली, गुड़गांव और रांची में हैं। आरोप है कि मधु कोड़ा

By Kamal VermaEdited By: Publish:Thu, 20 Nov 2014 09:31 PM (IST) Updated:Thu, 20 Nov 2014 09:37 PM (IST)
एनोस एक्का की 100 करोड़ की संपत्ति जब्त

नई दिल्ली। मधु कोड़ा के सहयोगी और झारखंड के पूर्व मंत्री एनोस एक्का की लगभग 100 करोड़ रुपये की संपत्ति को जब्त करने पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की एडजुकेटिंग अथॉरिटी ने मुहर लगा दी है। एक्का की ये संपत्तियां दिल्ली, गुड़गांव और रांची में हैं। आरोप है कि मधु कोड़ा मंत्रीमंडल में रहते हुए एनोस एक्का ने ये संपत्तियां अपनी अवैध कमाई से बनाई थीं। इन संपत्तियों को मनी लांड्रिंग रोकथाम कानून के तहत जब्त किया जा गया।

एनोस एक्का की जब्त संपत्तियों में दिल्ली के हौजखास व वसंत विहार के साथ-साथ गुड़गांव के सुशांत लोक और रांची के सरकुलर रोड स्थित मकान और फ्लैट शामिल हैं। वैसे तो एक्का ने इन संपत्तियों का पंजीकृत मूल्य तीन करोड़ 66 लाख रुपये दिखाया है। ईडी का मानना है कि इनका बाजार मूल्य 100 करोड़ रुपये से ऊपर है। इडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, इन संपत्तियों के काली कमाई से खरीदे जाने के पुख्ता सबूत मिले हैं, जिसके बाद इसे जब्त करने का आदेश जारी किया गया। एडजुकेटिंग अथॉरिटी ने ईडी के जुटाए सुबूतों को सही पाया है और इन संपत्तियों को जब्त करने के आदेश पर मुहर लगा दी है। इसके पहले भी ईडी एनोस एक्का की करोड़ों रुपये की संपत्ति जब्त कर चुका है।

पढ़ें: एनोस इक्का और हरिनारायण राय की अंतरिम जमानत बढ़ी

chat bot
आपका साथी