अगस्ता वेस्टलैंड स्कैम: दलाली देने वाली कंपनियों पर शिकंजा, 86.07 करोड़ के शेयर जब्त

ईडी द्वारा किन जगहों पर छापेमारी की गई और तलाशी ली गई है इस बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं मिल सकी है।

By Gunateet OjhaEdited By: Publish:Mon, 20 Jun 2016 04:31 PM (IST) Updated:Mon, 20 Jun 2016 09:44 PM (IST)
अगस्ता वेस्टलैंड स्कैम: दलाली देने वाली कंपनियों पर शिकंजा, 86.07 करोड़ के शेयर जब्त

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाले की जांच में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की कार्रवाई का सिलसिला लगातार जारी है। पिछले हफ्ते घोटाले के मुख्य आरोपी क्रिश्चियन माइकल जेम्म के खिलाफ चार्जशीट दायर करने के बाद ईडी ने अब दलाली की रकम लाने में मदद करने वाली कंपनियों पर छापा मारा।

मुंबई, दिल्ली और हैदराबाद में 10 जगहों पर मारे गए छापे में ईडी ने अहम दस्तावेजों के साथ 86 करोड़ रुपये के विभिन्न विदेशी कंपनियों के शेयर बरामद किए हैं। ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को बताया कि अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में रिश्वत की रकम के लेन-देन के सभी रास्तों की पहचान कर ली गई है। सोमवार को जिन कंपनियों पर कार्रवाई की गई है, उनका इस्तेमाल इसी काम के लिए हुआ था। दरअसल 3600 करोड़ रुपये के हेलीकॉप्टर खरीद में 214 करोड़ रुपये की दलाली गुइडो हश्के और कार्लो गेरोसा के मार्फत दी गई थी। इनमें से 95 करोड़ रुपये मारीशस, सिंगापुर और दुबई की कई कंपनियों में घुमाते हुए अंतत: भारत की तीन कंपनियों में पहुंचाए गए।

ईडी के निशाने पर यही तीन कंपनियां थीं। लेकिन ईडी ने इन तीनों भारतीय कंपनियों और उसके असली मालिकों के नाम का खुलासा नहीं किया है।वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि छापे के बाद इन कंपनियों के परिसर से कई कंप्यूटर हार्डवेयर और अन्य दस्तावेजों को जब्त किया गया। घोटाले की रकम का इस्तेमाल इन कंपनियों ने विदेशी कंपनियों के शेयर खरीदने में किया था। ईडी ने 86 करोड़ रुपये के जिन शेयरों को जब्त किया है, उनके घोटाले की रकम से जुड़े होने की आशंका है।

ये शेयर दुबई, मारीशस तथा सिंगापुर की कंपनियों के हैं। पिछले हफ्ते ईडी घोटाले के आरोपी क्रिश्चियन माइकल जेम्स के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया था। ईडी के अनुसार माइकल जेम्स के मार्फत लगभग 280 करोड़ रुपये की दलाली दी गई थी, जो हश्के और गेरोसा के मार्फत दी गई दलाली से अलग है। -

मेयर ने 52 साल की उम्र में उत्तीर्ण की 10वीं की परीक्षा

स्पेशल मैरिज एक्ट से शादी करने वालों में हुआ 300% का जबरदस्त इजाफा

chat bot
आपका साथी