सरकार की इस स्कीम से आपको भी हो सकता है फायदा, 45 लोग बने लखपति

केंद्र सरकार द्वारा देश में डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गयी स्कीम से हजारों लोगों को फायदा हुआ है।

By Kishor JoshiEdited By: Publish:Sun, 15 Jan 2017 11:13 AM (IST) Updated:Sun, 15 Jan 2017 12:06 PM (IST)
सरकार की इस स्कीम से आपको भी हो सकता है फायदा, 45 लोग बने लखपति
सरकार की इस स्कीम से आपको भी हो सकता है फायदा, 45 लोग बने लखपति

नई दिल्ली (जेएनएन)। देश में कैशलेस और ई- पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए सरकार की तरफ से की गयी घोषणा के तीन हफ्तों के बाद अभी तक देश में 45 लोग लखपति बन चुके हैं। सरकार ने दिसंबर, 2016 के आखिरी सप्ताह में यह घोषणा की थी कि डिजिटल पेंमेंट करने वालों को हर दिन लकी ड्रॉ द्वारा अलग-अलग राशि बतौर इनाम दी जाएगी।

रिजर्व बैंक की इकाई द नेशलन पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनसीपीआई) ने 15 ऐसे भाग्यशाली विजेताओं के नाम की घोषणा की है जिन्हें एक-एक लाख रुपये इनाम दिए गए हैं। इसके अलावा 614 लोगों (500 व्यापारी और 114 ग्राहक) को 50 हजार रुपये और 6500 भाग्यशाली विजेताओं को 10 हजार रुपये हर हफ्ते दिए गए। इसके अलावा करीब 15 हजार लोगों को डिजिटल पेंमेंट करने के एवज में सीधे उनके अकाउंट में प्रतिदिन 1000 रुपये की राशि दी जा रही है।

यह भी पढ़ें: भारतीय खाना खाकर इतना खुश हुआ कि 6500 के बिल पर दी 82 हजार की टिप

एक अंग्रेजी अखबार से बात करते हुए एनसीपीआई के चीफ प्रोजेक्ट ऑफिसर एसके गुप्ता ने बताया, "हमारे पास केवल लोगों के लेन-देन की जानकारी है। पूरी प्रक्रिया में कम्यूटर द्वारा डिजिटल ट्रांजेक्शन के नंबर को रैंडमली सलेक्ट किया जाता है। इस पूरी प्रक्रिया की ऑडिटर्स की मौजूदगी में वीडियो रिकॉर्डिंग की जाती है।" एसके गुप्ता ने बताया कि 14 अप्रैल को मेगा प्राइज की घोषणा की जाएगी, जिसके तहत एक करोड़, 50 लाख और 25 लाख रुपये का इनाम भाग्यशाली विजेताओं को दिया जाएगा।

इस लकी ड्रॉ में उसी डिजिटल लेन-देन को शामिल किया जाएगा जो 9 नबंवर 2016 से 14 अप्रैल, 2017 के बीच की गयी है। इसमें एक और शर्त यह है कि आपके द्वारा किया डिजिटल ट्रांजेक्शन आधार इनेबल्ड पेमेंट सर्विस या रुपे कार्ड, भीम ऐप या यूएसएसजी बेस्ड *99# के जरिए किया गया हो।

महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु, उत्तर-प्रदेश और कर्नाटक सबसे ज्यादा कैशलेस ट्रांजेक्शन का इस्तेमाल कर रहे हैं। सबसे ज्यादा विजेता इन्हीं पांच राज्यों से हैं।

यह भी पढ़ें: एयरटेल पेमेंट बैंक में जितने पैसे जमा करें पाएं उतना फ्री टॉकटाइम

chat bot
आपका साथी