DRDO का फैसला, अपने कोविड अस्पताल के वार्डों को देगा शहीद सैनिकों के नाम

DRDO ने ICU यूनिट को शहीद कर्नल और विभिन्न वार्डों को सीमा पर शहीद हुए जवानों का नाम देने का फैसला किया है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Sat, 04 Jul 2020 08:15 AM (IST) Updated:Sat, 04 Jul 2020 08:15 AM (IST)
DRDO का फैसला, अपने कोविड अस्पताल के वार्डों को देगा शहीद सैनिकों के नाम
DRDO का फैसला, अपने कोविड अस्पताल के वार्डों को देगा शहीद सैनिकों के नाम

नई दिल्ली, एएनआइ। रक्षा अनुसंधान व विकास संगठन (Defence Research and Development Organisation, DRDO) ने दिल्ली में न्यू सरदार वल्लभभाई पटेल के विभिन्न वार्डों को नया नाम देने का फैसला लिया है और ये नाम गलवन घाटी में चीनी सैनिकों का सामना करते हुए शहीद हुए जवानों की याद में दिया जाएगा। DRDO चेयरमैन के टेक्नोलॉजी एडवाइजर संजीव जोशी ने बताया, '15 जून को गलवन घाटी में शहीद भारतीय सैनिकों के सम्मान में DRDO ने यह फैसला लिया है।' सेंटर तैयार है और रविवार को गृहमंत्री अमित शाह ( Amit Shah) और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इसका उद्घाटन करेंगे।

देश के सबसे बड़े सरदार वल्लभभाई पटेल अस्पताल 2002 बेड वाला है जहां 10 हजार कोरोना मरीजों का इलाज किया जा सकता है। साउथ दिल्‍ली के छतरपुर इलाके में राधा स्‍वामी सतसंग व्‍यास परिसर में बना यह अस्‍पताल 20 फुटबॉल के मैदानों के अंतर्गत आने वाले एरिया के बराबर है।

पूरी तरह एयर कंडीशन किए गए इस सेंटर में विशेष आइसीयू बेड भी होंगे। यहां के आइसीयू और वेंटिलेटर वार्ड का नाम शहीद कर्नल बी संतोष बाबू वार्ड होगा। इस अस्पताल में रख रखाव के लिए डॉक्टरों समेत दो हजार से अधिक इंडो-तिब्बतन बॉर्डर पुलिस (Indo-Tibetan Border Police, ITBP) व अन्य सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (CAPF) के जवान तैनात किए गए । बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को लद्दाख के लेह में उस जगह का दौरा किया जहां देश के 20 जवानों ने सीमा पर 15 जून को चीनी सेना से डटकर सामना करते हुए जान की कुर्बानी दी थी।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में शनिवार तक नॉवेल कोरोना वायरस से संक्रमण के कुल मामले 6 लाख 48 हजार 3 सौ 15 हो गए हैं जिसमें से अभी 2 लाख 35 हजार 4 सौ 33 सक्रिय मामले हैं और 3 लाख 94 हजार 2 सौ 27 लोग अब तक स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं इस महामारी के कारण मरने वालों की कुल संख्या 18 हजार 6 सौ 55 हो चुकी है।

chat bot
आपका साथी