सरकारी अस्पतालों, केंद्र और राज्य सरकार को कम दाम पर मिलेगी DRDO की कोरोना दवा 2-डीजी, जानें क्या है कीमत

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की ओर से विकसित की गयी कोविड-19 रोधी दवा 2-डीजी (Covid-19 Medicine 2DG) की दूसरी खेप गुरुवार को जारी की गई थी। जानकारी के मुताबिक अब ये दवा बाजार में भी उपलब्ध हो सकेगी।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Fri, 28 May 2021 12:51 PM (IST) Updated:Fri, 28 May 2021 01:06 PM (IST)
सरकारी अस्पतालों, केंद्र और राज्य सरकार को कम दाम पर मिलेगी DRDO की कोरोना दवा 2-डीजी, जानें क्या है कीमत
DRDO की 2DG एंटी-कोविड 19 दवा की कीमत पर फैसला। (फोटो: एएनआइ)

नई दिल्ली, एएनआइ। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की ओर से विकसित की गयी कोविड-19 रोधी दवा 2-डीजी (Covid-19 Medicine 2DG) को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। (डीआरडीओ) की कोरोना दवा 2-डीजी सरकारी अस्पतालों, केंद्र और राज्य सरकारों को कम कीमत पर मुहैया कराई जाएगी। समाचार एजेंसी एएनआइ ने सरकारी अधिकारी के हवाले से जानकारी दी है कि डॉ रेड्डीज लैब द्वारा विकसित वि DRDO की 2DG एंटी-कोविड 19 दवा की कीमत 990 रुपये प्रति पाउच रखी गई है। सरकारी अस्पतालों, केंद्र और राज्य सरकार को रियायती मूल्य पर दवा उपलब्ध कराई जाएगी।

The price of DRDO’s 2DG anti-COVID 19 drug has been kept at Rs 990 per sachet by Dr Reddy’s lab. Govt hospitals, central and state govt would be provided the medicine at a discounted price: Govt officials pic.twitter.com/FEic70fSq5— ANI (@ANI) May 28, 2021

क्या है कीमत ?

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की ओर से विकसित की गयी कोविड-19 रोधी दवा 2-डीजी (Covid-19 Medicine 2DG) की एक पाउच की कीमत 990 रुपये रखी गई है। हालांकि, इसे सरकारी अस्पतालों, केंद्र और राज्य सरकारों को कम कीमत पर दिया जाएगा।

डीआरडीओ द्वारा विकसित की गई कोरोना दवा 2-डीजी (Covid-19 Medicine 2DG) की दूसरी खेप गुरुवार को जारी की गई। डॉ रेड्डीज़ लैब ने इसे जारी किया। इस खेप में 2डीजी दवा के 10,000 सैशे जारी किए गए। जानकारी के मुताबिक अब ये दवा बाजार में भी उपलब्ध हो सकेगी। कोविड-19 की दूसरी लहर से देश में जारी संघर्ष के बीच डीआरडीओ की ओर से विकसित की गई ये दवा 2-डीजी की पहली खेप 17 मई को जारी की गई थी।

कोरोना के मध्यम लक्षण वाले और गंभीर लक्षण वाले मरीजों पर 2-डीऑक्सी-डी-ग्लुकोज (2-डीजी) दवा के आपातकालीन इस्तेमाल को भारत के औषधि महानियंत्रक (डीजीसीआई) की ओर से मंजूरी मिल चुकी है।

ऑक्सीजन की निर्भरता को कम करती है ये दवा

रक्षा मंत्रालय ने आठ मई को एक बयान में बताया था कि 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-डीजी) के क्लीनिकल ट्रायल में पता चला है कि इससे अस्पताल में भर्ती मरीजों की ऑक्सीजन पर निर्भरता को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही इस दवा से मरीज जल्दी ठीक होते हैं।

chat bot
आपका साथी