नए नोटों के सुरक्षा चक्र को तोड़ना मुश्किल

कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य आनंद शर्मा ने जानना चाहा था कि क्या नए नोटों की 11 में से सात सुरक्षा विशेषताएं जोखिम में हैं?

By Sachin BajpaiEdited By: Publish:Wed, 05 Apr 2017 08:44 PM (IST) Updated:Thu, 06 Apr 2017 05:58 AM (IST)
नए नोटों के सुरक्षा चक्र को तोड़ना मुश्किल
नए नोटों के सुरक्षा चक्र को तोड़ना मुश्किल

नई दिल्ली, आइएएनएस: जालसाजों के लिए 500 और 2,000 के नए नोटों की नकल करना कतई आसान नहीं होगा। गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने बुधवार को राज्यसभा के सदस्यों को इसको लेकर आश्वस्त किया। कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य आनंद शर्मा ने जानना चाहा था कि क्या नए नोटों की 11 में से सात सुरक्षा विशेषताएं जोखिम में हैं?

रिजिजू ने नए नोटों की नकल को असंभव बताया। उन्होंने कहा, 'नकली नोटों की गुणवत्ता बहुत निम्न है। उसमें अत्यंत कम गुणवत्ता वाले पेपर का इस्तेमाल किया जाता है, जिसे आसानी से पहचाना जा सकता है। नए नोटों में सुरक्षा के कई स्तर हैं।' रिजिजू ने बताया कि सरकार आरबीआइ के साथ मिलकर नकली नोटों को पहचानने के लिए प्रशिक्षण और जागरुकता अभियान भी चला रही है, ताकि इस बाबत लोगों को सजग किया जा सके।

दो हजार के नोट को वापस लेने की संभावना से इन्कार करते हुए रिजिजू ने अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की बात कही। हालांकि, वह इस बात का जवाब नहीं दे सके कि समान गुणवत्ता वाला कागज पड़ोसी मुल्क के तस्करों के पास कैसे पहुंचा?

chat bot
आपका साथी