दिल्‍ली में वैट बढ़ने के साथ ही बढ़ जाएंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

दिल्लीवासियों को जल्‍द ही महंगाई की मार सहनी पड़ सकती है। आम आदमी पार्टी की सरकार ने दिल्‍ली विधानसभा में प्रस्ताव रखा है कि कुछ चीजों पर वैट 20 फीसदी से बढ़ाकर 30 फीसदी कर दिया जाए। इस लिस्ट में पेट्रोल, डीजल भी शामिल हैं। अगर यह पास हो गया

By Kamal VermaEdited By: Publish:Tue, 30 Jun 2015 08:03 AM (IST) Updated:Tue, 30 Jun 2015 08:46 AM (IST)
दिल्‍ली में वैट बढ़ने के साथ ही बढ़ जाएंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

नई दिल्ली। दिल्लीवासियों को जल्द ही महंगाई की मार सहनी पड़ सकती है। आम आदमी पार्टी की सरकार ने दिल्ली विधानसभा में प्रस्ताव रखा है कि कुछ चीजों पर वैट (VAT) 20 फीसदी से बढ़ाकर 30 फीसदी कर दिया जाए। इस लिस्ट में पेट्रोल, डीजल भी शामिल हैं। अगर यह पास हो गया तो दिल्ली में पेट्रोल के दाम 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 9 रुपये प्रति लीटर बढ़ जाएंगे। इस प्रस्ताव पर मंगलवार को फैसला होगा। इस प्रस्ताव का पास होना महज औपचारिकता भर ही माना जा रहा है, क्योंकि विधानसभा में सरकार को बहुमत प्राप्त है।

प्रस्ताव पास होने पर पड़ेगा यह असर

प्रस्ताव पास होने के बाद दिल्ली में पेट्रोल की मौजूदा कीमत 66.93 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर करीब 75 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा। वहीं डीजल की मौजूदा कीमत 50.93 रुपये प्रति लीटर है।वैट में इजाफा होने पर दिल्ली में डीजल का दाम बढ़कर करीब 60 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा।

इन चीजों पर है वैट बढ़ाने का प्रस्ताव

जिन चीजों पर दिल्ली सरकार ने वैट बढ़ाने का प्रस्ताव रखा है उसमें शराब, देशी शराब, 5000 रुपये से ज्यादा दाम की घड़ियां, कोल्ड ड्रिंक्स, लॉटरी टिकट, तंबाकू, गुटका, बीड़ी, हुक्का और भांग शामिल हैं। अभी तक इन चीजों पर अधिकतम 20 फीसदी का वैट है। एलपीजी, सीएनजी, पीएनजी और केरोसिन को इस लिस्ट से बाहर रखा गया है। इस प्रस्ताव के पास होने के बाद दिल्ली सरकार को यह अधिकार मिल जाएगा कि वैट की दरें बढ़ाने और घटाने का फैसला कैबिनेट के स्तर पर ही ले लिया जाएगा।

पढ़ें: यूपी में लगा महंगी बिजली का झटका

chat bot
आपका साथी