सीएम केजरीवाल ने कहा- गुजरात सरकार और भाजपा दलित विरोधी

गुजरात के उना में दलित युवकों के उत्पीड़न मामले में जमकर सियासत हो रही है। आज दिल्ली के सीएम केजरीवाल उना में पीड़ित परिवारों से मुलाकात करेंगे।

By kishor joshiEdited By: Publish:Fri, 22 Jul 2016 05:10 AM (IST) Updated:Fri, 22 Jul 2016 09:43 AM (IST)
सीएम केजरीवाल ने कहा- गुजरात सरकार और भाजपा दलित विरोधी

अहमदाबाद (जेएनएन)। देश के दो सूबे गुजरात और उत्तर प्रदेश इस समय चर्चा के केंद्र में हैं। दोनों प्रदेशों में दलित समुदाय का मुद्दा छाया हुआ है। इन सबके बीच नेिशाने पर केंद्र सरकार है। दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल आज गुजरात के राजकोट जिला स्थित सिविल हास्पिटल पहुंचकर घायल दलित युवकों से मिले।

इसके बाद सीएम ने कहा कि जो लोग आंदोलन कर रहे हैं, उन्हें जेल में उठाकर डाला जा रहा है। भाजपा दमन की नीति पर उतर आई है, इससे पहले पाटीदार आंदोलन को कुचलने के लिए लोगों को जेल में डाला। केजरीवाल ने दलित पीड़ितों को मुआवजा अौर सरकारी नौकरी की मांग की।

उन्होंने कहा कि गुजरात सरकार और भाजपा दलित विरोधी हैं। भाजपा जो दमन की नीति अपना रही है, गुजरात में सभी धर्म, जाति के लोग मिलकर भाजपा को सबक सिखाएंगे। इससे पहले गुरुवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी उना दौरा कर पीड़ितों से मुलाकात की थी।

केजरीवाल की बीते एक पखवाड़े की भीतर यह गुजरात की दूसरी यात्रा है। इससे पहले वह नौ जुलाई को सोमनाथ मंदिर गए थे। दलित युवकों की पिटाई वाला वीडियो सोशल मीडिया पर आने के बाद पूरे देश में दलित उत्पीड़न को लेकर बहस तेज हो गई है।

पढ़ें-गुजरात में उना हिंसा के पीड़ितों से मिले राहुल गांधी, जख्म पर लगाया मरहम

इससे पहले गुरुवार को 'आप' प्रवक्ता आशुतोष ने एक संवाददाता सम्मेलन में केजरीवाल का वीडियो संदेश जारी किया। इसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री ने दलित युवकों से आग्रह किया है कि वे आत्महत्या न करें। उन्होंने कहा कि गुजरात में दलित समुदाय के युवकों को इतनी बुरी तरह पीटा गया कि इसने लोगों की आत्मा तक को झकझोर दिया है।

पढ़ें- गुजरात मामले की अब फास्ट ट्रैक कोर्ट में होगी सुनवाई

गुरूवार को राहुल गांधी ने किया था उना का दौरा

इससे पहले उना में दलितों की पिटाई के बाद गुरूवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी वहां जाकर पीड़ितों से मिले। पीड़ितों से मिलने के बाद राहुल मीडिया से मुखातिब हुए। उन्होंने कहा कि ''युवकों की पिटाई निर्ममता से की गई है। पीडितों ने कहा है कि मोदी जी के गुजरात में हमें मारा-पीटा जाता है। मोदी जी के गुजरात में दलितों को दबाया जाता है।''


बुधवार को गुजरात की सीएम आनंदीबेन पटेल ने की थी पीड़ितो से मुलाकात

गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल बुधवार को पीड़ितों के गांव पहुंचकर उनके घरवालों से मिलीं। पीड़ितों के परिजनों से बातचीत करने के बाद आनंदीबेन ने दावा किया कि गांव के सभी 25 दलित परिवार इस मामले में सरकार द्वारा उठाए गए कदमों से संतुष्ट हैं।

शनिवार को जेडीयू नेता शरद यादव करेंगे उना का दौरा

जेडीयू के वरिष्ठ नेता शरद यादव के नेतृत्व में पार्टी सांसदों का एक दल 23 जुलाई (शनिवार) को उना जाकर दलित पीड़ितों से मुलाकात करेगा। इससे पहले जेडीयू ने प्रधानमंत्री से इस मुद्दे पर अपनी चुप्पी तोड़ेंने की मांग की। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य और केंद्र दोनों सरकार दलितों को सुरक्षा देने में नाकाम साबित हुईं हैं।

पढ़ें- गुजरात में भाजपा के खिलाफ एकजुट हों सभी समुदाय : केजरीवाल

chat bot
आपका साथी