सूरमाओं के समर पर एक नजर: इन धुरंधरों पर हैं सबकी नजरें

पूर्वी दिल्ली के कृष्णा नगर विधानसभा क्षेत्र में होने वाले मुकाबले पर भी सियासी जानकारों की नजरें लगी हुई हैं। यहां से भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार डॉ. हर्षवर्धन चुनाव लड़ रहे हैं। कुछ दिन पहले तक भाजपा में हर्षवर्धन के साथी रहे डॉ. वी.के. मोंगा बतौर कांग्रेस प्रत्याशी मैदान में उतरे हैं।

By Edited By: Publish:Wed, 04 Dec 2013 08:34 AM (IST) Updated:Wed, 04 Dec 2013 09:16 AM (IST)
सूरमाओं के समर पर एक नजर: इन धुरंधरों पर हैं सबकी नजरें

कड़े मुकाबले में हैं डॉ. हर्षवर्धन

पूर्वी दिल्ली के कृष्णा नगर विधानसभा क्षेत्र में होने वाले मुकाबले पर भी सियासी जानकारों की नजरें लगी हुई हैं। यहां से भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार डॉ. हर्षवर्धन चुनाव लड़ रहे हैं। कुछ दिन पहले तक भाजपा में हर्षवर्धन के साथी रहे डॉ. वी.के. मोंगा बतौर कांग्रेस प्रत्याशी मैदान में उतरे हैं। क्षेत्र में मुस्लिम मतदाताओं की लगभग 15 फीसद संख्या को देखते हुए

'आप' ने मुस्लिम उम्मीदवार इशरत अली अंसारी और बसपा ने भी मुस्लिम उम्मीदवार नईम अब्बास को मैदान में उतारकर मुकाबले को और रोमांचक बना दिया है।

तिमारपुर में है कड़ा मुकाबला तिमारपुर विधानसभा क्षेत्र से दो बार कांग्रेस के टिकट पर जीत चुके सुरेंद्र पाल सिंह 'बिट्ट' इस बार फिर से पार्टी के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं। उनके सामने भाजपा ने एकीकृत दिल्ली नगर निगम की अंतिम महापौर व दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रोफेसर रजनी अब्बी को टिकट दिया है। रजनी लगातार दूसरी बार मुखर्जी नगर से पार्षद चुनी गई हैं। आम आदमी पार्टी की ओर से दिल्ली विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (डूटा) के सचिव प्रो. हरीश खन्ना ताल ठोंक रहे हैं। क्षेत्र में दलित मतदाताओं की संख्या 188 से अधिक होने के कारण बसपा ने यहां से प्रेम वधवा को टिकट दिया है।

मतदान संबंधित लाइव अपडेट जानने के लिए क्लिक करें

बदरपुर में है दिलचस्प लड़ाई

गुर्जरों के सियासी प्रभुत्व वाले बदरपुर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी के तौर पर रामबीर सिंह बिधूड़ी चुनाव मैदान में उतरे हैं, तो राम सिंह नेताजी कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर किस्मत आजमा रहे हैं। बसपा प्रत्याशी के तौर पर पहली बार चुनाव लड़ रहे नरसिंह शाह ने मुकाबले को बेहद दिलचस्प बना दिया है। सियासी जानकारों का मानना है कि पुरबिया मतदाताओं का रुझान चुनावी फैसला तय करने में निर्णायक साबित होगा।

बल्लीमारान में है कांटे की टक्कर

दिल्ली-6 के नाम से मशहूर पुरानी दिल्ली का अपना अलग अंदाज व मिजाज है।

कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर दिल्ली सरकार के ऊर्जा व खाद्य आपूर्ति मंत्री हारून यूसुफ यहां से लगातार चार बार जीत दर्ज कर चुके हैं और पांचवीं बार किस्मत आजमा रहे हैं। भाजपा ने उनके सामने पूर्व विधायक मोतीलाल सोढ़ी को उतारा है। आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार फरहाना अंजुम भी पूरा जोर लगा रही हैं।

मुंडका में है रोचक मुकाबला मुंडका से

पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय साहिब सिंह वर्मा के भाई व उत्तरी दिल्ली के महापौर आजाद सिंह को भाजपा ने अपना उम्मीदवार बनाया है। आजाद सिंह मुंडका से निगम पार्षद भी हैं। कांग्रेस ने यहां से डॉ. नरेश कुमार को टिकट दिया है। आप ने यहां से कृष्ण

कुमार को उम्मीदवार बनाया है।

चोपड़ा के सामने अकाली-आप की चुनौती

दिल्ली विधानसभा व प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके सुभाष चोपड़ा एक बार फिर कालकाजी विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर चुनाव मैदान में हैं। चोपड़ा के सामने भाजपा-अकाली दल गठबंधन के उम्मीदवार हरमीत सिंह और आम आदमी पार्टी के धर्मवीर सिंह चुनाव मैदान में है।

अनुभव व जोश में है टक्कर

दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. योगानंद शास्त्री महरौली विधानसभा क्षेत्र से चुनाव मैदान में हैं। उनके सामने भाजपा ने दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री स्व. साहिब सिंह वर्मा के बेटे प्रवेश वर्मा को चुनाव मैदान में उतारा है। आप ने यहां से नरेंद्र सिंह सेजवाल को चुनाव मैदान में उतारा है।

राजेंद्र नगर में है त्रिकोणीय मुकाबला दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री रमाकांत गोस्वामी एक बार फिर राजेंद्र नगर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। दूसरी ओर भाजपा ने आरपी सिंह को उम्मीदवार बनाया है। बसपा प्रत्याशी त्रिलोक चंद शर्मा पिछली बार ही की तरह इस बार भी गोस्वामी की राह में खड़े नजर आ रहे हैं।

लवली के सामने भी चुनौती

गांधी नगर विधानसभा क्षेत्र से लगातार 3 बार जीत चुके दिल्ली सरकार के मंत्री अरविंदर सिंह लवली चौथी बार कांग्रेस की ओर मैदान में हैं। भाजपा से आरसी जैन मैदान में हैं तो आम आदमी पार्टी की ओर से अनिल वाजपेयी ताल ठोंक रहे हैं।

नई दिल्ली में जूझ रही हैं शीला

नई दिल्ली विधानसभा सीट पर दिल्ली की मुख्यमंत्री और कांग्रेस प्रत्याशी शीला दीक्षित तथा भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष विजेंद्र गुप्ता चुनाव मैदान में हैं। आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल भी पूरे दम-खम के साथ चुनावी ताल ठोंक रहे हैं। इस क्षेत्र के चुनाव परिणामों पर पूरे देश की नजरें लगी हुई हैं। विजेंद्र गुप्ताअरविंद केजरीवाल, हर्षवर्धन, वी.के. मोंगा, सुरेंद्र पाल सिंह, रजनी अब्बी, हारून यूसुफ, मोतीलाल सोढ़ी, सुभाष चोपड़ा, हरमीत सिंह, योगानंद शास्त्री, प्रवेश वर्मा, रमाकांत गोस्वामी, आरपी सिंह, अरविंदर सिंह लवली, आर.सी. जैन, आजाद सिंह, नरेश कुमार, रामबीर सिंह बिधूड़ी, राम सिंह नेताजी।

दिल्ली विधानसभा चुनाव की खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी