अब अपने एटीएम कार्ड से आप महीने में तीन बार ही निकाल पाएंगे पैसा!

सरकार अब एटीएम से बिना किसी चार्ज निकासी में कटौती के प्रस्ताव पर विचार कर रही है।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Mon, 16 Jan 2017 04:39 PM (IST) Updated:Mon, 16 Jan 2017 06:21 PM (IST)
अब अपने एटीएम कार्ड से आप महीने में तीन बार ही निकाल पाएंगे पैसा!
अब अपने एटीएम कार्ड से आप महीने में तीन बार ही निकाल पाएंगे पैसा!

मुंबई, जेएनएन। अगर आप ये सोचते थे कि जितना पैसा आप एटीएम कार्ड के जरिए निकालना चाहता हैं उतना नहीं निकाल पा रहे हैं तो आने वाले दिनों में आपकी चिंता और बढ़ सकती है। सरकार अब एटीएम से बिना किसी चार्ज की जानेवाली निकासी में कटौती के प्रस्ताव पर विचार कर रही है।

यानि, अभी जहां आठ से दस बार आप एटीएम मशीन से फ्री में पैसे निकाल पाते थे तो वहीं अब इसे तीन बार करने की योजना पर मंथन चल रहा है। मतलब, अब आपके जिस बैंक में अकाउंट है उसे मिलाकर आप पहले की तुलना में आधी बार ही पैसे निकाल पाएंगे। एक अंग्रेजी वेबसाइट के मुताबिक, बैंकर्स के साथ चर्चा के बाद बजट से पहले वित्त मंत्रालय के साथ इस पर मंत्रणा की गई। इसके पीछे यह सोच थी कि यह कदम डिजिटल की दिशा में अहम साबित होगा।

सीनियर बैंकर ने नाम ना बातने की शर्त पर बताया कि एटीएस से फ्री पैसे की निकासी की संख्या को कम कर तीन करने के बारे में वित्त मंत्रालय के साथ चर्चा की गई ताकि नकद राशि और इसके इस्तेमाल को कम किया जा सके।

यह भी पढ़ें: बिना बैंक जाए अपने आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से ऐसे करें लिंक

एक अन्य प्राइवेट बैंकर ने बताया कि एटीएम से फ्री निकासी का फैसला तत्कालीन समय की स्थिति को देखते हुए किया गया था लेकिन अब परिस्थिति पूरी तरह से बदल चुकी है। इसमें हमें बदलाव की जरूरत है। अगर एटीएम से सिर्फ तीन ही फ्री रखते हैं तो इससे डिजिटल लेनदेन की तरफ रूख करने में मदद मिलेगी।

chat bot
आपका साथी