कश्‍मीर में थम नहीं रहा हिंसा का दौर, पैलेट गन से एक नौ वर्षीय बच्चा घायल

कश्‍मीर में हिंसा का दौर अब भी जारी है। कल यहां पर सुरक्षाबलों द्वारा की गई कार्रवाई में पैलेट गन से एक नौ वर्षीय बच्‍चा घायल हो गया।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Sun, 21 Aug 2016 03:00 AM (IST) Updated:Sun, 21 Aug 2016 03:27 AM (IST)
कश्‍मीर में थम नहीं रहा हिंसा का दौर, पैलेट गन से एक नौ वर्षीय बच्चा घायल

श्रीनगर (जेएनएन) वादी में कर्फ्यू के बावजूद हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है। कल भी वादी में कई स्थानों पर सुरक्षाबलों व प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़पें हुई, जिनमें दो दर्जन से अधिक प्रदर्शनकारी घायल हो गए। बताया जा रहा है कि सुरक्षाबलों की ओर से की गई कार्रवाई में पैलेट गन से एक नौ वर्षीय बच्चा भी घायल हो गया।

अलगाववादी संगठनों द्वारा 25 अगस्त तक हड़ताल के आह्वान के चलते प्रशासन ने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कुलगाम, अनंतनाग, पुलवामा तथा शोपियां जिलों के साथ श्रीनगर शहर के कुछ इलाके में कर्फ्यू जारी रखा। वहीं प्रशासनिक पाबंदियों के बावजूद बारामुला, सोपोर, कुपवाड़ा तथा बांडीपोर में प्रदर्शनकारियों ने देश विरोधी रैलियां निकालने की कोशिश की। सुरक्षाबलों द्वारा रोके जाने पर प्रदर्शनकारियों ने उन पर पथराव किया।

इसके जवाब में सुरक्षाबलों ने उन्हें खदेड़ने के लिए आंसू गैस, पेपर गैस व पैलेट गन का इस्तेमाल किया, जिसमें दो दर्जन से अधिक प्रदर्शनकारियों के घायल होने की सूचना है। जमायत-ए-इस्लामी के नेताओं के घरों पर छापेपुलिस ने जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले के त्राल और श्रीनगर में धार्मिक संगठन जमायत-ए-इस्लामी के नेताओं के घरों पर छापे मारे।

शुक्रवार रात को त्राल में जमायत-ए-इस्लामी के नेता मुजाहिद शब्बीर फलाही के घर पर छापा मारा गया। सूत्रों की मानें तो त्राल में जारी हिंसक प्रदर्शनों का नेतृत्व फलाही ही कर रहा था। छापे के दौरान फलाही को घर पर न पाकर पुलिस ने उसके भाई नूर मुहम्मद भट को हिरासत में ले लिया। परिवार ने आरोप लगाया कि विरोध करने पर सुरक्षाबलों ने पैलेट गन का इस्तेमाल किया, जिसमें भट के 80 वर्षीय पिता अब्दुल कयूम भट व उनकी पत्नी गंभीर रूप से घायल हो गईं।

कश्मीरी युवाओं का भला लैपटॉप से तो हो सकता है हाथों में पत्थर से नहीं: राजनाथ

वहीं श्रीनगर में जमायत-ए-इस्लामी के जिला अध्यक्ष बशीर अहमद लोन के घर पर शनिवार तड़के छापा मारा गया। पुलिस ने श्रीनगर स्थित अलगाववादी संगठन ऑल पार्टी हुर्रियत कांफ्रेंस के उदारवादी गुट के कार्यालय पर भी शनिवार सुबह छापा मारकर वहां से आपत्तिजनक सामग्री जब्त की।

कश्मीर घाटी में हिंसक भीड़ द्वारा टैंकर चालकों और वाहनों को निशाना बनाए जाने से नाराज ऑयल टैंकर चालक ऑल जेएंडके ऑयल टैंकर ड्राइवर्स-क्लीनर्स यूनियन के बैनर तले शनिवार सुबह अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए। इससे 2000 ऑयल टैंकरों के चक्के जाम हो गए। यूनियन ने साफ किया कि जब तक टैंकर चालकों की सुरक्षा को लेकर सरकार द्वारा पुख्ता प्रबंध नहीं किए जाते तब तक राज्यभर में कहीं भी पेट्रोलियम पदार्थो की सप्लाई नहीं की जाएगी।

कश्मीर की हालात पर बोले उमर, पाकिस्तान को कब तक देते रहेंगे दोष

chat bot
आपका साथी