मध्य प्रदेश के 'खंडवा मॉडल' ने तेजी से कम किया संक्रमण, सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी की प्रशंसा

मुख्यमंत्री ने राज्य के अन्य जिलों को भी इस मॉडल के अनुसरण करने के निर्देश दिए हैं। विदित हो कि इससे पहले आक्सीजन की खपत नियंत्रित करने के लिए खंडवा जिला प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्थाओं की भी मुख्यमंत्री तारीफ कर चुके हैं।

By Neel RajputEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 09:36 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 09:36 AM (IST)
मध्य प्रदेश के 'खंडवा मॉडल' ने तेजी से कम किया संक्रमण, सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी की प्रशंसा
एक सप्ताह में 4.3 से घट कर 2.2 फीसद हुआ पाजिटिविटी रेट

इंदौर, जेएनएन। मध्य प्रदेश के इंदौर अंचल में स्थित खंडवा जिले ने अभूतपूर्व ढंग से संक्रमण कम कर दिखाया है। यहां एक सप्ताह में ही संक्रमण दर 4.3 से घटकर 2.2 फीसद रह गई है। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी इस 'खंडवा मॉडल' की प्रशंसा की है। उन्होंने राज्य के अन्य जिलों को भी इस मॉडल के अनुसरण करने के निर्देश दिए हैं। विदित हो कि इससे पहले आक्सीजन की खपत नियंत्रित करने के लिए खंडवा जिला प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्थाओं की भी मुख्यमंत्री तारीफ कर चुके हैं।

खंडवा ने उठाए ये कदम संदिग्ध और कम लक्षण वाले संक्रमितों के लिए तहसील स्तर पर कोविड केयर सेंटर शुरू किए। संक्रमण को प्रारंभिक स्तर पर ही नियंत्रित करने के लिए किल कोरोना अभियान अंतर्गत मरीजों को कोरोना की दवाई की किट बांटी। बढ़ते संक्रमण से निपटने के लिए स्वैच्छिक लॉकडाउन के लिए ग्रामीणों को प्रेरित किया। जिले में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर कोरोना की सैंपलिंग और रेपिड किट से की जा रही जांच। कोरोना के प्रति जागरूकता के लिए प्रशासनिक टीम के अलावा सेवा भारती और सामाजिक संस्थाओं को जोड़ा।

खंडवा के कलेक्टर अनय द्विवेदी ने कहा, 'मास्क के उपयोग व शारीरिक दूरी के पालन करवाने पर शहर से लेकर गांव तक विशेष ध्यान दिया गया। संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लोगों से बांड भरवाने के साथ ही प्रतिदिन समीक्षा कर नियंत्रण के प्रयास किए गए। शासन की गाइडलाइन और जनप्रतिनिधियों के सुझाव पर अमल से जिले में संक्रमण की दर घट रही है। तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए जरूरी व्यवस्था की जा रही है।

chat bot
आपका साथी