कश्मीर पर बनेगा कांग्रेस पार्टी का विशेष थिंक-टैंक समूह

घाटी के मौजूदा हालात के समाधान का रोडमैप तैयार करने के लिए कांग्रेस एक 'कश्मीर ग्रुप' बनाने पर गंभीरता से विचार कर रही है।

By Kishor JoshiEdited By: Publish:Sat, 18 Feb 2017 08:34 PM (IST) Updated:Sun, 19 Feb 2017 02:49 AM (IST)
कश्मीर पर बनेगा कांग्रेस पार्टी का विशेष थिंक-टैंक समूह
कश्मीर पर बनेगा कांग्रेस पार्टी का विशेष थिंक-टैंक समूह

संजय मिश्र, नई दिल्ली। कांग्रेस बजट सत्र के दूसरे चरण में जम्मू-कश्मीर में जारी अस्थिरता, अशांति और उपद्रव के लंबे दौर पर केन्द्र सरकार को सियासी दबाव में लाने की रणनीति पर काम कर रही है। इस रणनीति के तहत पार्टी नेतृत्व घाटी के मौजूदा हालातों में समाधान का रास्ता निकालने के लिए एक 'कश्मीर ग्रुप' बनाने पर गंभीरता से विचार कर रहा है। इस प्रस्तावित ग्रुप में पार्टी नेताओं के साथ कश्मीर मामलों पर गहरी पैठ रखने वाले कुछ बाहरी विशेषज्ञों-बुद्धिजीवियों को शामिल किया जा सकता है।

जम्मू-कश्मीर की कांग्रेस की प्रभारी महासचिव अंबिका सोनी के अनुसार राज्य के हालात सुधारने में पीडीपी-भाजपा की प्रदेश सरकार ही नहीं केन्द्र भी नाकाम रहा है। ऐसे में राजनीतिक हित से कहीं ज्यादा हालात को काबू में लाते हुए घाटी में शांति बहाली और लोगों की शिकायतों का समाधान निकाला जाना सर्वोपरि है।

यह भी पढ़ें: जम्मू कश्मीर में तीखे हुए मौसम के मिजाज, पहाड़ों पर बर्फबारी

अंबिका ने कहा कि केन्द्र को जैसी गंभीर पहल करना चाहिए था वह नहीं हुआ है। इसलिए जिम्मेदार राजनीतिक दल के नाते कांग्रेस हाईकमान कश्मीर मामलों पर कुछ उच्चपदस्थ लोगों और नेताओं का एक समूह बनाने पर विचार कर रहा है, जो घाटी की मौजूदा चुनौतियों का समाधान निकालने का रास्ता सुझाएगी।

सोनिया गांधी ने शनिवार को पीडीपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए तारिक हामिद कारा से हुई चर्चा के दौरान कश्मीर को लेकर इस तरह की समिति बनाने पर गौर करने की बात कही। कारा ने भी सोनिया व राहुल से कश्मीर के मौजूदा हालात का रास्ता निकालने को कुछ इसी तरह का सुझाव दिया। अंबिका सोनी ने बताया कि इसी दरम्यान सोनिया ने कारा को पार्टी की ओर से कश्मीर समूह बनाने की दिशा में की जा रही पहल की बात बताई।

यह भी पढ़ें: हिज्ब में युवाओं की भर्ती का नेटवर्क तबाह, एक आतंकी और नौ ओवरग्राउंड वर्कर गिरफ्तार

बजट सत्र के बेहद संक्षिप्त पहले चरण में घाटी के हालात को संसद में उठाने का कांग्रेस को मौका नहीं मिला। मगर पार्टी पांच राज्यों के चुनाव के बाद बजट सत्र के दूसरे हिस्से में जम्मू-कश्मीर की उपद्रवी हिंसा के नहीं थमने समेत तमाम मुद्दों को लेकर केन्द्र को घेरने की कोशिश करेगी। कश्मीर समिति बनाने पर गंभीर कांग्रेस अपनी इस पहल के सहारे भी सरकार पर दबाव डालने का दांव चलेगी।

chat bot
आपका साथी