कांग्रेस ने की बाबा रामदेव की चुनाव आयोग से शिकायत

नई दिल्ली। योगगुरु बाबा रामदेव को भाजपा के पीएम उम्मीदवार नरेंद्र मोदी और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह का प्रचार करना महंगा पड़ गया। चुनाव आयोग ने उनसे राजकीय अतिथि का दर्जा छीनते हुए जिले के कलेक्टरों से सभाओं की रिपोर्ट मांगी है। वहीं, बालोद में कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने रामदेव के खिलाफ रिपोर्ट भी दर्ज कराइ

By Edited By: Publish:Wed, 09 Oct 2013 07:27 PM (IST) Updated:Wed, 09 Oct 2013 07:28 PM (IST)
कांग्रेस ने की बाबा रामदेव की चुनाव आयोग से शिकायत

नई दिल्ली। योगगुरु बाबा रामदेव को भाजपा के पीएम उम्मीदवार नरेंद्र मोदी और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह का प्रचार करना महंगा पड़ गया। चुनाव आयोग ने उनसे राजकीय अतिथि का दर्जा छीनते हुए जिले के कलेक्टरों से सभाओं की रिपोर्ट मांगी है।

वहीं, बालोद में कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने रामदेव के खिलाफ रिपोर्ट भी दर्ज कराई है। यहां तक कि मंगलवार शाम छत्तीसगढ़ से लौटते समय हवाईअड्डे बड़ी संख्या में कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने काले झंडे दिखाए और उनकी ओर चूड़ियां व बिंदियां फेंकी।

पढ़ें : बाबा रामदेव को महिलाओं ने घेरा, चूड़ियां फेंकी

रामदेव के मामले में चुनाव आयोग ने कहा है कि यदि उनकी सभा से यह प्रमाणित होता है कि उन्होंने आचार संहिता का उल्लंघन किया है और अपनी सभाओं में उन्होंने किसी दल विशेष का प्रचार किया है, तो उनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

दूसरी ओर, कांग्रेस से बेहद नाराज रामदेव ने कहा है कि कांग्रेस उनके खिलाफ साजिश कर रही है और वे इससे घबराने वाले नहीं हैं। उन्होंने कहा कि मैं एक फकीर हूं और मेरा राजकीय अतिथि का दर्जा वापस लेने से मुझ पर कोई फर्क नहीं पड़ता। नरेंद्र मोदी और रमन सिंह के पक्ष में बोलना अगर अपराध है तो मैं यह अपराध करता रहूंगा।

बाबा रामदेव पिछले सप्ताह छत्तीसगढ़ में थे। इस दौरान उन्होंने 15 विधानसभाओं में कथित योग दीक्षा के कार्यक्रमों में भाग लिया, लेकिन ये सभी कार्यक्रम योग से कहीं अधिक राजनीतिक लग रहा था। विभिन्न दलों द्वारा शिकायत किए जाने के बाद

चुनाव आयोग हरकत में आया। शिकायत में कहा गया कि रामदेव की सभाओं का खर्च भाजपा के चुनाव खर्च में जोड़ा जाए।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी