सड़क किनारे फेंक रहे कचरा

कस्बे में प्रशासनिक अनदेखी और लोगों में जागरूकता के अभाव के कारण सड़कों के किनारे कचरे के ढेर हर आने-जाने वालों के मुंह चिढ़ा रहे हैं। सफाई व्यवस्था को लेकर म्यूनिसिपल कमेटी कितनी गंभीर है, इसाका अंदाजा यहां कोई स्वच्छता अभियान न चलाने से पता चलता है।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Wed, 04 Feb 2015 10:03 AM (IST) Updated:Wed, 04 Feb 2015 10:06 AM (IST)
सड़क किनारे फेंक रहे कचरा

संवाद सहयोगी, विजयपुर। कस्बे में प्रशासनिक अनदेखी और लोगों में जागरूकता के अभाव के कारण सड़कों के किनारे कचरे के ढेर हर आने-जाने वालों के मुंह चिढ़ा रहे हैं। सफाई व्यवस्था को लेकर म्यूनिसिपल कमेटी कितनी गंभीर है, इसाका अंदाजा यहां कोई स्वच्छता अभियान न चलाने से पता चलता है।

विजयपुर में यह हालत तब है जब स्वच्छ भारत अभियान पूरे देश में जोरशोर से चल रहा है। प्रशासनिक अनदेखी के चलते लोग भी खुले में कचरा फेंकने को मजबूर हैं। मंगलवार को तो बारिश के बाद कस्बे के बाजारों व विभिन्न वार्डों में भी इस गंदगी से कीचड़ फैल गया। गंदगी के चलते नालियों की निकासी बंद होने से गलियों में भी गंदगी फैल गई। स्थानीय निवासी शिव कुमार, राकेश, गोपाल, राजू का कहना है कि जगह-जगह लगे गंदगी के ढेर म्यूनिसिपल कमेटी द्वारा कोई स्वच्छता अभियान नहीं चलाए जाने का ही नतीजा है। मंगलवार को हुई बारिश के बाद तो बाजारों में गंदगी ही गंदगी दिख रही है। म्यूनिसिपल कमेटी को चाहिए कि वह जनता को जागरूक करने के साथ इलाके में विशेष सफाई अभियान चलाए ताकि इस तरह लगने वाले कचरे के ढेर हटाए जा सकें। इतना ही नहीं अगर कुछ खुले स्थानों पर बड़े डस्टबिन लगा दिए जाएं तो यहं कचरा उठाने में भी आसानी हो जाएगी और लोगों को दिक्कतों से निजात मिल जाएगी। उन्होंने कहा कि म्यूनिसिपल कमेटी को बिना देरी स्वच्छता अभियान शुरू करना चाहिए और इसके लिए लोगों को भी साथ लिया जाए। हर वार्ड में ऐसे जागरूकता शिविर लगाने के साथ लोगों को साथ लेकर अभियान आयोजित किए जाएं। वहीं, म्यूनिसिपल कमेटी का कहना है कि रूटीन में सफाई तो होती ही है। प्रयास किए जाएंगे कि जल्द ही कोई विशेष अभियान चलाया जाए।

chat bot
आपका साथी