Move to Jagran APP

Lok Sabha Election: अनंतनाग-राजौरी में आज थम जाएगा चुनाव प्रचार, 20 उम्मीदवार चुनावी मैदान में; सुरक्षा के कड़े प्रबंध

जम्मू कश्मीर में सभी राजनीतिक दलों के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बने अनंतनाग-राजौरी संसदीय क्षेत्र में 25 मई को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान होगा। चुनाव प्रचार गुरुवार 23 मई की शाम को समाप्त हो जाएगा। प्रदेश के दोनों प्रांतों जम्मू और कश्मीर में पीर पंजाल पर्वत श्रृंखला के दोनों तरफ फैले संसदीय क्षेत्र में 20 उम्मीदवार अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं।

By naveen sharma Edited By: Jeet Kumar Published: Thu, 23 May 2024 06:00 AM (IST)Updated: Thu, 23 May 2024 06:00 AM (IST)
संसदीय क्षेत्र में 20 उम्मीदवार अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे

राज्य ब्यूरो, जागरण, श्रीनगर। जम्मू कश्मीर में सभी राजनीतिक दलों के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बने अनंतनाग-राजौरी संसदीय क्षेत्र में 25 मई को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान होगा। चुनाव प्रचार गुरुवार 23 मई की शाम को समाप्त हो जाएगा।

प्रदेश के दोनों प्रांतों जम्मू और कश्मीर में, पीर पंजाल पर्वत श्रृंखला के दोनों तरफ फैले संसदीय क्षेत्र में 20 उम्मीदवार अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं, लेकिन मुकाबला त्रिकोणीय है जो पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती, नेकां के मियां अल्ताफ अहमद लारवी और जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी के जफर इकबाल तक ही सीमित है। जम्मू-कश्मीर में यह अंतिम संसदीय क्षेत्र है यहां चुनाव होना है।

बदल दी गई थी चुनाव की तारीख

बता दें कि अनंतनाग-राजौरी संसदीय क्षेत्र में पहले सात मई को मतदान होना था,लेकिन विभिन्न दलों ने मौसम का हवाला दिया था। इसलिए मतदान तिथि को आगे बढ़ा दिया जाए ताकि वह सही तरीके से चुनाव प्रचार कर मतदाताओं तक अपनी पहुंच को सुनिश्चित बना सकें।

सेना लगी सुरक्षा में

सीआरपीएफ, बीएसएफ, सीआइएसएफ, एसएसबी के जवानों को सुरक्षा बंदोबस्त मे लगाया है। पुलिस, सेना और सीआरपीएफ सभी संवेदनशील इलाकों में लगातार सघन तलाशी अभियान चला रही है। वर्ष 2022 में हुए परिसीमन के बाद ही अस्तित्व में आए अनंतनाग-राजौरी संसदीय क्षेत्र में शामिल 18 विधानसभा क्षेत्रों में से सात जिला राजौरी व पुंछ में हैं। 11 विधानसभा क्षेत्र जिला अनंतनाग, जिला कुलगाम औार जिला शोपियां में हैं।

प्रदेश में अब सिर्फ यही एक क्षेत्र है जहां मतदान होना और बारामुला सीट के लिए मतदान की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद सभी राजनीतिक दल इसी क्षेत्र में चुनाव प्रचार में जुटे हुए हैं। डा.फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला समेत नेकां के सभी प्रमुख नेता अपने उम्मीदवार मियां अल्ताफ के पक्ष में लगातार चुनावी सभाएं कर रहे हैं।

ये जुटे हैं चुनाव प्रचार में

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के सभी बड़े नेता भी महबूबा की जीत सुनिश्चित बनाने का लगातार प्रयास कर रहे हैं। महबूबा की बेटी इल्तिजा ने अनतनाग, कुलगाम, शोपियां, पुंछ व राजौरी में कई रोड शो किए। गुलाम नबी आजाद भी डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के उम्मीदार के पक्ष में चुनाव प्रचार में जुटे हुए हैं। माकपा नेता मोहम्मद युसुफ तारीगामी ने नेकां उम्मीदवार के पक्ष में चुनावी रैलियां की हैं। सैयद मोहम्मद अल्ताफ बुखारी भी लगातार अपने उम्मीदवार जफर के पक्ष में रैलियां कर रहे हैं। भाजपा चुनाव नहीं लड़ रही है,लेकिन वह अपनी पार्टी का पर्दे के पीछे से से समर्थन कर रही है। उसके नेता व कार्यकर्ता अपने स्तर पर अपनी पार्टी के उम्मीदवार के पक्ष में प्रचार कर रहे हैं।

गुज्जर-बक्करवाल और पहाड़ियों पर ध्यान

सभी दल गुज्जर-बक्करवाल और पहाड़ी जनजातीय समुदाय पर अपना ध्यान केंद्रित किए हुए हैं,क्योंकि इस पूरे क्षेत्र में इन दोनों समुदायों का समर्थन ही चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों की जीत के लिए जरूरी है। इसे देखते हुए ही नेकां ने जहां लारवी को और जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी ने जफर इकबाल को उम्मीदवार बनाया है। जफर जहां पहाड़ी समुदाय से हैं वहीं मियां अल्ताफ अहमद गुज्जर बक्करवाल और पहाड़ी समुदाय के एक बड़े वर्ग के धर्म गुरु हैं।

हमलों से परेशान करना चाहते हैं आतंकी

इस संसदीय क्षेत्र में 2338 मतदान केंद्रों में 2113 मतदान केंद्र ग्रामीण इलाकों में और 225 सिर्फ शहरी इलाकों में है।सुरक्षा भी है मुद्दाप्रदेश के सभी पांच संसदीय क्षेत्रों में सिर्फ इसी निर्वाचन क्षेत्र में बीते कुछ समय से आतंकी गतिविधियां तेज हुई हैं। गत शनिवार को यन्नर पहलगाम राजस्थान से आए एक दंपती तरबेज और उसकी पत्नी फराह आतंकी हमले में जख्मी हो गई। उसी रात आतंकियों ने हीरपोरा शोपियां में भाजपा से संबंधित पूर्व सरपंच एजाज अहमद शेख की उसके घर में दाखिल होकर हत्या कर दी।

चुनावी रैली में छुरेबाजी की घटना में तीन लोग जख्मी

इससे पूर्व चार मई को पुंछ के सनेई टाप इलाके में आतंकियों ने वायुसेना के जवानों पर हमला किया। एक जवान बलिदानी हो गया और चार अन्य जख्मी हो गए। जिला राजौरी के शाहदरा इलाके के 22 अप्रैल को आतंकियों ने सरकारी कर्मचारी मोहम्मद रज्जाक की हत्या कर दी। आतंकी हमलों के अलावा मेंढर,पुंछ में गत रविवार को नेशनल कान्फ्रेंस की एक चुनावी रैली में छुरेबाजी की घटना में तीन लोग जख्मी हुए है। बुधवार अपनी पार्टी के चार कार्यकर्ता मारपीट की घटना में जख्मी हो गए।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.