दिल्ली मेट्रो में 25 फीसदी महिला सीआईएसएफ कर्मी होंगी तैनात

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के थानों में अधिक महिला स्टाफ तैनात करने की सरकार की घोषणा के बाद केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने तय किया है कि दिल्ली मेट्रो में भी महिला जवानों की संख्या बढ़ायी जाएगी। सीआईएसएफ के प्रमुख राजीव ने बताया कि हमने अपने महिला कर्मियों की संख्या बढ़ाने का फैसला किया है। दिल्ली मेट्रो

By Edited By: Publish:Sun, 13 Jan 2013 11:50 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jan 2013 11:51 AM (IST)
दिल्ली मेट्रो में 25 फीसदी महिला सीआईएसएफ कर्मी होंगी तैनात

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के थानों में अधिक महिला स्टाफ तैनात करने की सरकार की घोषणा के बाद केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने तय किया है कि दिल्ली मेट्रो में भी महिला जवानों की संख्या बढ़ायी जाएगी।

सीआईएसएफ के प्रमुख राजीव ने बताया कि हमने अपने महिला कर्मियों की संख्या बढ़ाने का फैसला किया है। दिल्ली मेट्रो में कुल तैनात जवानों में से 25 फीसदी महिलाएं होंगी।

राजीव ने कहा कि महिला जवानों की ड्यूटी मैट्रो ट्रेनों में गश्त पर होगी। उन्हें जांच और विशेष निरीक्षण कार्यो में भी लगाया जाएगा। महानिदेशक ने कहा कि चरणबद्ध ढंग से महिला जवानों की संख्या संतोषजनक स्तर तक पहुंचाई जाएगी।

इस समय दिल्ली मेट्रो नेटवर्क पर सीआईएसएफ के 5000 जवान तैनात हैं और इनमें से करीब 800 ही महिला जवान हैं। गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी के 166 थानों में से हर एक थाने पर दो महिला सब इंस्पेक्टर और दस महिला कांस्टेबल तैनात की जाएंगी।

राजीव के मुताबिक सीआईएसएफ ने दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों से कहा है कि स्टेशनों पर सुरक्षा और बेहतर नियंत्रण के लिए मेट्रो स्टेशनों के चुनिंदा नियंत्रण कक्षों तक उसके जवानों को पहुंच मिले। पहले चरण के तहत मेट्रो के कुछ स्टेशनों में और सीसीटीवी लगाए जाएंगे।

ये सभी निर्देश पिछले महीने दिल्ली में एक 23 वर्षीय युवती के साथ सामूहिक बलात्कार के परिप्रेक्ष्य में जारी किए गए हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी