सीआइसी का हरियाणा पुलिस को निर्देश, आरटीआइ आवेदक को दें सुरक्षा

हरिंदर ने अपनी याचिका में कहा है, 'ईसीआइसी द्वारा सूचना उपलब्ध कराने में देरी से मुझे शारीरिक क्षति पहुंचने का खतरा बढ़ गया है।

By Sachin BajpaiEdited By: Publish:Sun, 07 Jan 2018 08:50 PM (IST) Updated:Sun, 07 Jan 2018 08:50 PM (IST)
सीआइसी का हरियाणा पुलिस को निर्देश, आरटीआइ आवेदक को दें सुरक्षा
सीआइसी का हरियाणा पुलिस को निर्देश, आरटीआइ आवेदक को दें सुरक्षा

नई दिल्ली, प्रेट्र : केंद्रीय सूचना आयोग (सीआइसी) ने हरियाणा पुलिस को निर्देश दिया है कि वह आरटीआइ आवेदक हरिंदर धींगरा को सुरक्षा मुहैया कराए। हरिंदर ने कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआइसी) की नियुक्तियों में हुए घोटाले से संबंधित जानकारी मांगी थी। इसके बाद से उन्हें जान की धमकियां दी जा रही हैं।

हरिंदर ने 5 जनवरी को आयोग में तत्काल याचिका दायर की थी। उनका दावा है कि जब से सीआइसी ने ईएसआइसी में नियुक्तियों से संबंधित सेंट्रल फोरेंसिक साइंस लैबोरेटरी की रिपोर्ट के विवरण तलब करने वाला अपना आदेश पोस्ट किया है, तब से उन्हें जान से मारने की धमकियां मिलनी शुरू हो गई हैं। उनसे इन जानकारियों को हासिल करने के प्रयास रोकने के लिए कहा जा रहा है। इस रिपोर्ट में ईएसआइसी नियुक्तियों के लिए जारी प्रवेश पत्रों और अन्य रिकॉ‌र्ड्स का विश्लेषण है।

हरिंदर ने अपनी याचिका में कहा है, 'ईसीआइसी द्वारा सूचना उपलब्ध कराने में देरी से मुझे शारीरिक क्षति पहुंचने का खतरा बढ़ गया है। इसलिए आग्रह है कि ईएसआइसी को सूचना उपलब्ध कराने और सार्वजनिक करने का निर्देश दिया जाए ताकि आवेदक को खतरे का जोखिम कम से कम हो।' इस पर सूचना आयुक्त श्रीधर आचार्युलु ने भी कहा, 'धमकियां गंभीर प्रकृति की हैं और आवेदक की जान और स्वतंत्रता का खतरा बढ़ गया है।'

chat bot
आपका साथी