आइए जानें- पेट्रोल पंप पर कैसे होती है तेल की चोरी, दंग रह जाएंगे आप

पेट्रोल पंप का नोजल आपकी गाड़ी के पेट्रोल/डीजल टैंक के अंदर जाता है और आप मीटर में सबसे पहले '0' देखते हैं।

By Digpal SinghEdited By: Publish:Fri, 28 Apr 2017 01:00 PM (IST) Updated:Fri, 28 Apr 2017 09:28 PM (IST)
आइए जानें- पेट्रोल पंप पर कैसे होती है तेल की चोरी, दंग रह जाएंगे आप
आइए जानें- पेट्रोल पंप पर कैसे होती है तेल की चोरी, दंग रह जाएंगे आप

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के कुछ पेट्रोल पंपों पर चोरी-छिपे हो रही बेईमानी का पता चला है। यहां मशीनों में इलेक्ट्रानिक चिप व रिमोट सेंसर लगाकर ग्राहकों को धोखा देने की बात सामने आयी है। गुरुवार रात एसटीएफ व प्रशासन की संयुक्त टीम की छापेमारी में इस बड़े गोरखधंधे का पर्दाफाश हुआ।

बताया जा रहा है कि ग्राहक पैसा तो एक लीटर पेट्रोल के लिए चुकाता है, लेकिन यह शातिर 100 एमएल की सेंध लगाकर उसे 900 मिली लीटर ही तेल देते हैं। एसटीएफ ने ऐसे सात पेट्रोल पम्पों पर इलेक्ट्रानिक चिप के जरिए पेट्रोल चोरी का खेल पकड़ा है। चिंताजनक बात तो यह है कि इस गोरखधंधे में पकड़े गए पेट्रोल पंपों में यूपी पेट्रोल पंप एसोसिएशन के अध्यक्ष बीएन शुक्ला का पेट्रोल पंप भी बताया जा रहा है।

आप मीटर रीडिंग देखते रहे और सेंध लग गई

मान लें कि आप पेट्रोल पम्प पर गए और 600 रुपये का पेट्रोल डलवाया। 600 रुपये का पेट्रोल भरवाने में करीब 1 सवा मिनट का समय लगता है। आपका सारा ध्यान मीटर की रीडिंग पढ़ने में निकल जाता है और अगर इस बीच 10 सेकंड के लिए भी स्विच ऑफ होता है तो समझ लीजिए कि आपके 600 रुपये के पेट्रोल में करीब 50-100 रुपये का टांका यह शातिर लगा देते हैं।

कैसे होती है यह चोरी

पेट्रोल पंप का नोजल आपकी गाड़ी के पेट्रोल/डीजल टैंक के अंदर जाता है और आप मीटर में सबसे पहले '0' देखते हैं। इसके बाद आप जितने रुपये के पेट्रोल या डीजल की मांग करते हैं उतना जब तक मीटर दिखा नहीं देता, तब तक मीटर से नजर नहीं हटाते। इस बीच आपको पता ही नहीं चलता की मीटर तो चल रहा है, लेकिन आपकी गाड़ी में पेट्रोल या डीजल जा रहा है या नहीं।

इसे समझने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को एक बार जरूर देखें... हालांकि दैनिक जागरण इस वीडियो की सत्यता की कोई पुष्टि नहीं करता है...

एसएसपी एसटीएफ अमित पाठक के मुताबिक राजधानी लखनऊ के अलावा अन्य जिलों के सैकड़ों पेट्रोल पंप में भी यह गड़बड़ी करने की बात सामने आ रही है। कुछ इसी तरह की चोरी करते हुए लखनऊ के इन पेट्रोल पंपों को पकड़ा गया है।

- लालता प्रसाद फिलिंग स्टेशन, मेडिकल कॉलेज चौक (भारत पेट्रोलियम) 

- लालता प्रसाद फिलिंग स्टेशन, डालीगंज (भारत पेट्रोलियम)

- स्टैंडर्ड फ्यूल स्टेशन, मडिय़ांव (इंडियन ऑयल)

- मान फिलिंग स्टेशन, गल्लामंडी (भारत पेट्रोलियम)

- साकेत फिलिंग स्टेशन, चिनहट (इंडियन ऑयल)

- शिवनारायण फिलिंग स्टेशन, कैंट (भारत पेट्रोलियम)

- ब्रिज ऑटो केयर, निकट फन मॉल (भारत पेट्रोलियम)

यह भी पढ़ें: लखनऊ के पेट्रोल पंपों पर रिमोट से चोरी हो रहा था पेट्रोल, छापे में हुआ खुलासा

chat bot
आपका साथी