Chandrayaan-3: पानी की खोज से कुछ कदम दूर चंद्रयान-3, पढ़ें ऑक्सीजन के अलावा रोवर को अब तक क्या-क्या मिला

Chandrayaan 3 चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग के बाद से चंद्रयान 3 कई नई खोजें कर रहा है। चांद की फोटो के अलावा यान नई जानकारियां भी भेज रहा है। चांद पर सल्फर ऑक्सीजन और एल्युमिनियम समेत कई तत्व मिले हैं जो वहां पानी की खोज के लिए इसरो के दावे को और मजबूती देता है। अगर चांद पर हाइड्रोजन मिलता है तो वो अब तक की सबसे बड़ी खोज होगी

By Mahen KhannaEdited By: Publish:Wed, 30 Aug 2023 08:59 AM (IST) Updated:Wed, 30 Aug 2023 08:59 AM (IST)
Chandrayaan-3: पानी की खोज से कुछ कदम दूर चंद्रयान-3, पढ़ें ऑक्सीजन के अलावा रोवर को अब तक क्या-क्या मिला
Chandrayaan 3 Discovery पढे़ं चंद्रयान को चांद पर क्या मिला है।

HighLights

  • चांद पर उतरने के बाद से चंद्रयान 3 कई नई खोज कर चुका है।
  • चांद के तापमान क्या है और वहां ऑक्सीजन की मौजूदगी भी खोज का हिस्सा रही है।
  • अब चंद्रयान 3 पानी की खोज में जुट गया है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Chandrayaan 3 Discovery चंद्रयान-3 के चांद पर सफल लैंडिंग के बाद भारत का मून मिशन हर रोज नए आयाम तय करते जा रहा है। विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर चांद पर अपनी खोज में लगातार महत्वपूर्ण प्रगति कर रहे हैं। इसी कड़ी में यान ने ऑक्सीजन समेत कई ऐसे तत्व चांद पर खोजे है, जो अब तक कोई देश नहीं कर सका है।

लैंडिंग के बाद से अब तक क्या मिला

चंद्रयान 3 (Chandrayaan 3 Update) के दक्षिणी ध्रुव पर लैंडिंग के बाद से लैंडर 'विक्रम' और रोवर 'प्रज्ञान' अब तक कई तस्वीरें भेज चुके हैं। यान अब चांद पर मनुष्य के बसने की संभावना खोज रहा है। इसरो प्रमुख एस सोमनाथ लैंडिंग से पहले भी कई बार कह चुके हैं कि दक्षिणी ध्रुव चांद पर खोज के लिए काफी खास क्षेत्र हैं, जहां लोगों के रहने की संभावना पाई जा सकती है। 

चांद पर क्या तत्व मिले

प्रज्ञान रोवर (Chandrayaan 3 Findings) को चांद पर ऑक्सीजन (O), सल्फर (S), एल्युमिनियम (Al), कैल्शियम (Ca), आयरन (Fe), क्रोमियम (Cr), टाइटेनियम (Ti), सिलिकान (Si), मैगनीज (Mn) मिले हैं। ये सब रोवर के पेलोड लेजर इनड्यूज्ड ब्रेकडाउन स्पेक्ट्रोस्कोप (एलआइबीएस) की मदद से मिले है।

यह सब मिलने के बाद अब अगर रोवर चांद पर सबसे महत्वपूर्ण हाइड्रोजन की खोज कर लेता है, तो यह चांद पर पानी की खोज में बड़ा कदम हो सकती है।

चांद पर तापमान का खुलासा भी हैरान करने वाला

हाल ही में चंद्रयान 3 ने चांद पर तापमान को लेकर हैरान करने वाला फैक्ट सामने लाया था। लैंडर ने जब चांद की मिट्टी का तापमान मापा तो पता चला कि यहां शून्य से 70 डिग्री तक तापमान होता है।

इस जानकारी से इसरो भी हैरान था। ऐसा इसलिए क्योंकि, वैज्ञानिकों का मानना था कि चांद पर अधिकतम तापमान 30 डिग्री तक हो सकता है। 

chat bot
आपका साथी