भारत-पाक के बीच हालात की समीक्षा के लिए सीसीएस की बैठक खत्म

सर्जिकल स्ट्राइक से उपजे हालात की समीक्षा के लिए सुरक्षा मामलों की केन्द्रीय कैबिनेट की बैठक खत्म

By Sachin BajpaiEdited By: Publish:Wed, 05 Oct 2016 04:32 AM (IST) Updated:Wed, 05 Oct 2016 11:29 AM (IST)
भारत-पाक के बीच हालात की समीक्षा के लिए सीसीएस की बैठक खत्म

नई दिल्ली,जेएनएन । उड़ी हमलों के बाद पीओके में भारत द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक से उपजे हालात की समीक्षा के लिए सुरक्षा मामलों की केन्द्रीय कैबिनेट की बैठक खत्म हो गई है। बैठक में एचआईवी और एड्स रोकथाम और नियंत्रण विधेयक 2014 में संशोधन को मंजूरी दी गई। कैबिनेट ने एचएलएल लाइफकेयर लिमिटेड को चेंगलपट्टू, कांचीपुरम, तमिलनाडु में मेडिकल पार्क के लिए 330.10 एकड़ जमीन का परमिट भी दिया है।

कैबिनेट ने भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान की 2 एकड़ जमीन लीज के आधार पर भारतीय पशु चिकित्सा परिषद (VCI) को ट्रांसफर करने की भी मंजूरी दी। इसके अलावा भारत और यूरोपीय संघ के बीच जल सहयोग पर सहमति पत्र को भी मंजूरी दी गई। वहीं, ग्रामीण विकास के क्षेत्र में क्षमता निर्माण के लिए अफ्रीकी एशियाई ग्रामीण विकास संगठन के साथ समझौता ज्ञापन को भी मंजूरी दी गई।

एक हफ्ते पहले भी सीसीएस की हुई थी बैठक

इससे पहले सुरक्षा मामलों की केन्द्रीय कैबिनेट (सीसीएस) की अहम बैठक बीते बुधवार को हुई थी। पीएम नरेंद्र मोदी की अगुआई में इस मीटिंग में गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, एनएसए अजीत डोभाल आदि शामिल हुए।

इस मीटिंग में पाकिस्तान को तीन तरफ से घेरने की रणनीति बनी। केंद्र सरकार ने कूटनीतिक, राजनीतिक और सैन्य, तीनों ही मोर्चों पर पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई करने की योजना बनाई गई थी। कूटनीतिक स्तर पर पाक को घेरने की रणनीति को अमली जामा पहनाने की प्रक्रिया शुरू भी हो चुकी है।

डोभाल ने पाक समकक्ष से कहा था- भारत अपने हितों की रक्षा का अधिकार रखता है

महत्वपूर्ण है श्रीलंकाई प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे का भारत दौरा

chat bot
आपका साथी