कोयला घोटाला:प्रकाश इंडस्ट्रीज लिमिटेड के खिलाफ सीबीआई ने दर्ज किया ताजा मामला

सीबीआई ने कोयला घोटाले में प्रकाश इंडस्ट्रीज लिमिटेड और उसके अज्ञात अधिकारियों / प्रमोटर / निर्देशक और अन्य लोगों के खिलाफ ताजा मामला दर्ज किया है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sun, 04 Dec 2016 02:16 PM (IST) Updated:Sun, 04 Dec 2016 02:59 PM (IST)
कोयला घोटाला:प्रकाश इंडस्ट्रीज लिमिटेड के खिलाफ सीबीआई ने दर्ज किया ताजा मामला

नई दिल्ली, एएनआई। सीबीआई ने 2003 में राजग सरकार के कार्यकाल के दौरान हुए कोयला घोटाले में प्रकाश इंडस्ट्रीज लिमिटेड और उसके अज्ञात अधिकारियों / प्रमोटर / निर्देशक और अन्य लोगों के खिलाफ ताजा मामला दर्ज किया है।बता दें कि 2012 में कांग्रेस के पूर्व सांसद संदीप दीक्षित और अन्य लोगों की शिकायत के आधार पर केंद्रीय सतर्कता आयोग ने सीबीआई को मामला दर्ज करने का निर्देश दिए थे, लेकिन अब तक सीबीआई सिर्फ प्रारंभिक जांच पर हुई बनी हुई थी।

सीबीआई ने प्रकाश इंडस्ट्रीज के खिलाफ अपनी प्राथमिकी में भारतीय दंड संहिता के तहत आपराधिक साजिश और धोखाधड़ी का आरोप लगाया है। शुक्रवार दर्ज हुई प्राथमिकी के मुताबिक कोयला मंत्रालय ने कुछ शर्तों के साथ चंपा(अब छत्तीसगढ़ ) उस समय मध्य प्रदेश में स्थित स्पंज आयरन संयंत्र को चोटिया कोल ब्लॉक के आवंटन के लिए 4 सितंबर 2003 को प्रकाश इंडस्ट्रीज को आवंटन पत्र जारी किया था। एजेंसी का कहना है कि कंपनी ने ब्लॉक के आवेदन के लिए अपने आयरन संयंत्र के उत्पादन के आंकड़ों को लेकर कोयला मंत्रालय से झूठे दावे किए थे।

पढ़ें- सीवीसी ने सरकार के विभिन्न विभागों से भ्रष्टाचार के मामलों की जांच को कहा

कोयला घोटाले की जांच करने वाले आइपीएस को सेवा विस्तार

chat bot
आपका साथी