145 करोड़ की बैंक धोखाधड़ी मामले में सीबीआइ ने दर्ज किए 16 मामले

शुक्रवार को जांच एजेंसी ने दिल्ली के 10 स्थानों, गाजियाबाद में दो स्थानों और गांधीनगर में एक स्थान पर तलाशी की कार्रवाई को अंजाम दिया।

By Mohit TanwarEdited By: Publish:Sat, 24 Jun 2017 07:57 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jun 2017 08:50 AM (IST)
145 करोड़ की बैंक धोखाधड़ी मामले में सीबीआइ ने दर्ज किए 16 मामले
145 करोड़ की बैंक धोखाधड़ी मामले में सीबीआइ ने दर्ज किए 16 मामले

नई दिल्ली, प्रेट्र। कॉरपोरेशन बैंक में हुई 145 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआइ) ने 16 मामले दर्ज किए हैं। सीबीआइ प्रवक्ता ने बताया कि एजेंसी ने बैंक की वसंत कुंज शाखा में हुई कर्ज की धोखाधड़ी से जुड़े छह मामले दर्ज किए हैं। इसके अलावा वसंत विहार और आली शाखाओं में हुई धोखाधड़ी के लिए भी पांच-पांच मामले दर्ज किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि जिन लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए हैं उनमें कॉरपोरेशन बैंक के पूर्व मुख्य प्रबंधक, वरिष्ठ प्रबंधक या शाखा प्रबंधक, निजी व्यक्ति, निजी फर्मे (उनके मालिक भी, जिनमें ज्यादातर दिल्ली के), एक वकील और कुछ अज्ञात लोग शामिल हैं।

शुक्रवार को जांच एजेंसी ने दिल्ली के 10 स्थानों, गाजियाबाद में दो स्थानों और गांधीनगर में एक स्थान पर तलाशी की कार्रवाई को अंजाम दिया। इस दौरान आरोपी व्यक्तियों और फर्मो के परिसरों से कई आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद हुए हैं। सीबीआइ प्रवक्ता ने बताया कि ये मामले उन तीन मामलों के अलावा है जिन्हें बैंक की वसंत कुंज शाखा में धोखाधड़ी के संबंध में पहले दर्ज किया गया था। इन मामलों में एक जून को 10 स्थानों पर तलाशी अभियान चलाया गया था।

दरअसल, इन्हीं निजी व्यक्तियों के समूह ने फर्जी और जाली दस्तावेजों के आधार पर धोखाधड़ी करके बैंक से कर्ज लेने के लिए कथित रूप से फर्मे बनाई थीं। संबंधित बैंक अधिकारी दस्तावेजों की जांच और तय औपचारिकताओं को पूरी किए बिना ही ऋण आवेदनों को मंजूरी दे देते थे और बाद में ये कर्ज एनपीए (नॉन परफॉर्मिग ऐसेट) में तब्दील हो जाते थे। यही नही, आरोपी ऐसी संपत्तियों को गिरवी रखकर ऋण दे देते थे जो पहले से ही किसी और बैंक के पास गिरवी होती थीं।

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: नौहट्टा में भीड़ ने पीट-पीटकर DSP को मौत के घाट उतारा

यह भी पढ़ें: नतीजे की परवाह न करते हुए मीरा कुमार के चुनाव में रंग भरेंगे विपक्षी

chat bot
आपका साथी