केदारनाथ धाम की यात्रा के लिए आज से होगा बायोमीट्रिक पंजीकरण

यात्रा व्यवस्थाओं में कोई चूक न रहे, इसके लिए जिला प्रशासन सभी तरह की तैयारियां पूरी कर देना चाहता है। पंजीकरण में यात्री का पूरा नाम, पता, फोटो व मोबाइल नंबर लिया जाएगा।

By Atul GuptaEdited By: Publish:Sat, 07 May 2016 02:18 AM (IST) Updated:Sat, 07 May 2016 03:15 AM (IST)
केदारनाथ धाम की यात्रा के लिए आज से होगा बायोमीट्रिक पंजीकरण

रुद्रप्रयाग, जागरण संवाददाता। केदारनाथ धाम की यात्रा के सुव्यवस्थित संचालन और यात्रियों का हिसाब रखने के लिए बायोमीट्रिक पंजीकरण केंद्रों की स्थापना कर दी गई है। शनिवार से कुछ केंद्रों पर पंजीकरण का कार्य शुरू भी हो जाएगा। इस बार अगस्त्यमुनि व सीतापुर में भी पंजीकरण केंद्र स्थापित किए गए हैं। नौ मई से केदारनाथ धाम के कपाट खुलने जा रहे हैं। यात्रा व्यवस्थाओं में कोई चूक न रहे, इसके लिए जिला प्रशासन सभी तरह की तैयारियां पूरी कर देना चाहता है।

इसी क्रम में बायोमीट्रिक पंजीकरण का जिम्मा संभाले पर्यटन विभाग ने रुद्रप्रयाग जिले में छह स्थानों गुप्तकाशी, फाटा, सोनप्रयाग, केदारनाथ, अगस्त्यमुनि व सीतापुर में पंजीकरण केंद्रों की स्थापना की है। इनमें से कुछ केद्रों पर शनिवार से संचालन शुरू कर दिया जाएगा। जिला पर्यटन अधिकारी पीके गौतम ने बताया कि पंजीकरण में यात्री का पूरा नाम, पता, फोटो व मोबाइल नंबर लिया जाएगा। मेडिकल परीक्षण के बाद ही यात्रियों का बायोमीट्रिक रजिस्ट्रेशन होगा।

पढ़ें- केदारनाथ के लिए रवाना हुई बाबा की उत्सव डोली, नौ मई को खुलेंगे कपाट

chat bot
आपका साथी