पीएम किसान सम्मान निधि योजना के क्रियान्वयन में बिलासपुर अव्वल, कृषि मंत्री तोमर ने कलेक्टर को अवार्ड से किया सम्मानित

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के क्रियान्वयन में देश में पहला स्थान अर्जित करने के लिए राष्ट्रीय अवार्ड प्राप्त हुआ है। नई दिल्ली में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बिलासपुर कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर को राष्ट्रीय अवार्ड से सम्मानित किया।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 11:36 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 11:36 PM (IST)
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के क्रियान्वयन में बिलासपुर अव्वल, कृषि मंत्री तोमर ने कलेक्टर को अवार्ड से किया सम्मानित
बिलासपुर के कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर को राष्ट्रीय अवार्ड प्रदान करते केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर।

बिलासपुर, राज्य ब्यूरो। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के क्रियान्वयन में देश में पहला स्थान अर्जित करने के लिए राष्ट्रीय अवार्ड प्राप्त हुआ है। बुधवार को नई दिल्ली में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बिलासपुर कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर को राष्ट्रीय अवार्ड से सम्मानित किया। इस अवसर पर केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी भी उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में बिलासपुर के तीन लाख किसानों को शामिल किया गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में जिले के तीन लाख 18 हजार 249 किसानों को शामिल किया गया है। इन किसानों के बैंक खाते में प्रति वर्ष चार किस्तों में छह हजार रपये केंद्र सरकार द्वारा जमा किए जाते हैं। जिले में अधिक से अधिक किसानों का आधार प्रमाणीकरण किया गया। इस तरह योजना से वंचित हो रहे नौ हजार 310 किसानों को सम्मान निधि का लाभ दिलाया गया। इस मामले में जिला देश में अव्वल है। केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के दो वर्ष पूर्ण होने पर इसके क्रियान्वयन में देश में श्रेष्ठ प्रदर्शन वाले वाले राज्यों व जिलों का चयन अवार्ड के लिए किया गया है।

इसलिए देश में आया टॉप पर

मई-जून में कलेक्टर डॉ. मित्तर ने ग्राम पंचायत स्तर पर शिविर लगवाया था। इसमें पटवारी, पंचायत सचिव व राजस्व अमले की टीम बनाई गई। जिन किसानों के पास पांच एकड़ जमीन है, उनके घर-घर जाकर सर्वे किया गया। इस दौरान आधार कार्ड सहित अन्य दस्तावेज जमा कराए गए। दस्तावेज की पड़ताल के बाद दिसंबर-जनवरी में गांव-गांव शिविर लगाकर आधार नंबर की त्रुटियों को सुधारा गया व केंद्र सरकार के पोर्टल में नामों को सूचीबद्ध किया गया।

ईमानदारी के साथ काम करने का पुरस्कार मिला

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के क्रियान्वयन को लेकर गांव-गांव शिविर लगाकर आधार नंबर व जमीन के दस्तावेज की पड़ताल की गई। 9310 किसानों का आधार नंबरों की त्रुटियों को सुधार कर योजना में शामिल किया गया है। अवार्ड मिलने से हम सब गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। ईमानदारी के साथ काम करने का पुरस्कार मिला है- डॉ.सारांश मित्तर, कलेक्टर, बिलासपुर।

chat bot
आपका साथी