पहाड़ों पर भी दौड़ेगी चार पहियों वाली ये बाइक

क्वेड बाइक। यही नाम है बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के छात्रों की इस बाइक का। चार पहियों की यह बाइक हर बाधा को पार करने का माद्दा रखती है। दो अगस्त से दिल्ली में इंडियन सोसाइटी ऑफ न्यू एरा इंजीनियर्स (आइएसएनइइ) की ओर से होने वाली इस प्रतियोगिता में बीआइटी के छात्रों की बनाई इस बाइक का जलवा बिखर

By Edited By: Publish:Thu, 24 Jul 2014 12:03 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jul 2014 12:03 PM (IST)
पहाड़ों पर भी दौड़ेगी चार पहियों वाली ये बाइक

झरिया, [राजीव शुक्ला]। क्वेड बाइक। यही नाम है बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के छात्रों की इस बाइक का। चार पहियों की यह बाइक हर बाधा को पार करने का माद्दा रखती है। दो अगस्त से दिल्ली में इंडियन सोसाइटी ऑफ न्यू एरा इंजीनियर्स (आइएसएनइइ) की ओर से होने वाली इस प्रतियोगिता में बीआइटी के छात्रों की बनाई इस बाइक का जलवा बिखरेगा।

इस प्रतियोगिता में 40 संस्थानों के छात्रों की बनाई बाइक प्रदर्शन के लिए आएंगी। बीआइटी के यांत्रिक और विद्युत अभियंत्रण के तृतीय और फाइनल इयर के 25 विद्यार्थियों की टीम इस बाइक को बना रही है। यांत्रिक अभियंत्रण के हर इल्म की तस्वीर इस बाइक में दिख रही है। कम से कम झटके के लिए शॉकर व हर तरह की जमीन पर चलने का माद्दा रखने वाले बिना ट्यूब के टायर वाली इस बाइक में लगने वाली छड़ के कोण तक का ध्यान रखा गया है।

बाइक बना रही टीम के राज व दीपक ने बताया कि तीन महीने से इस बाइक पर काम कर रहे हैं। करीब तीन लाख की लागत आई है। दो तीन दिनों में यह तैयार हो जाएगी। इसे बनाने में हीरो होंडा की करिज्मा बाइक का 225 सीसी का इंजन, आगे की ओर बुलेट का सॉकर, पीछे की ओर बजाज डिस्कवर का सॉकर अपने तरीके से लगाया है।

फिलहाल इस बाइक से बहुत उम्मीदें हैं। हमें आशा है कि हम प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करेंगे। बाइक की अधिकतम गति 60 किलोमीटर प्रति घंटा है। हमारा उद्देश्य अत्यधिक गति वाली बाइक बनाना नहीं है। बल्कि इसे टिकाऊ व हर जमीन पर शानदार अंदाज में चलने की खासियत से सुसज्जित करना है। चाहे पहाड़ की चढ़ाई हो या कीचड़ भरा रास्ता या फिर बालू, हर जमीन पर यह बाइक सरपट दौड़ेगी।

बीआइटी निदेशक डॉ एसके सिंह ने कहा, संस्थान के बच्चे प्रोजेक्ट में बेहतरीन काम कर रहे हैं। इस तरह की बाइक से भविष्य में ऊंचे पहाड़ों पर छोटा-मोटा सामान पहुंचाने आदि का भी काम किया जा सकता है। जैसे दवाइयां और भोजन। इस बाइक को दुर्गम इलाकों और मुश्किल हालात में आसानी से तेज रफ्तार से चलाया जा सकता है।

पढ़े - राष्ट्रीय खबरें

पढ़ें - नैनो के लोन पर मचा हंगामा

chat bot
आपका साथी