पहले प्रधानमंत्री, अब गृहमंत्री के जम्मू- कश्मीर दौरे से पहले पाकिस्तान ने बिगाड़े सीमा के हालात

जम्मू कश्मीर में पहले प्रधानमंत्री और अब गृहमंत्री के दौरे से ठीक पहले पाकिस्तान ने सीमा पर गोलीबारी तेज कर दी है। राजनाथ सिंह 7 जून को श्रीनगर जाएंगे और हालात का जायजा लेंगे।

By Edited By: Publish:Sun, 03 Jun 2018 10:43 PM (IST) Updated:Mon, 04 Jun 2018 10:08 AM (IST)
पहले प्रधानमंत्री, अब गृहमंत्री के जम्मू- कश्मीर दौरे से पहले पाकिस्तान ने बिगाड़े सीमा के हालात
पहले प्रधानमंत्री, अब गृहमंत्री के जम्मू- कश्मीर दौरे से पहले पाकिस्तान ने बिगाड़े सीमा के हालात

जम्मू (विवेक सिंह)। रमजान के महीने में अंतराष्ट्रीय सीमा पर हालात को बद से बदतर बनाने की कोशिश कर रहे पाकिस्तान ने मई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे से पहले तो अब केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के दौरे से ठीक पहले गोलाबारी की है। हालात बेहतरी के लिए रमजान के महीने में राज्य के लोगों की आकांक्षाओं के बारे में जानकारी लेने के लिए केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह सात जून को प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह के साथ दो दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं। वह सात जून को श्रीनगर में रुकने के बाद आठ जून की सुबह जम्मू आ जाएंगे।

जम्मू में लोगों से विचार विमर्श करने के बाद वह नौ जून को दिल्ली लौट जाएंगे। केंद्रीय गृहमंत्री के आने से पहले ही पाकिस्तान ने सीमा के हालात बिगाड़ने की पहल की, जिसमें दो बीएसएफ के जवान शहीद हो गए, जबकि 14 अन्य लोगों को भी घायल कर दिया। तय रणनीति के तहत अधिक खूनखराबा करने के लिए पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सेक्टर के किसी एक चुने हुए हिस्से पर भारी गोलाबारी करता है।

प्रधानमंत्री के दौरे से पहले पाकिस्तान ने जम्मू के अरनिया, आरएसपुरा व सांबा को निशाना बनाया था। अब गृहमंत्री के आने से चार दिन पहले अखनूर के परगवाल में अचानक भारी गोलाबारी कर दी गई। गृहमंत्री राजनाथ सिंह से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 मई को राज्य के एक दिवसीय दौरे पर आए थे। उनके दौरे से चार दिन पहले ही पाकिस्तान ने जम्मू में भारी गोलाबारी शुरू कर दी थी। सूत्रों के अनुसार, जम्मू दौरे के दौरान गृहमंत्री सीमा के हालात का जायजा लेने के साथ जम्मू के हीरानगर सेक्टर में पायलेट प्रोजेक्ट के तहत लगाई गई स्मार्ट फेंसिंग का उद्घाटन कर सकते हैं।

हाल ही में सीमा सुरक्षा बल के डीजी केके शर्मा ने इसकी पुष्टि की थी कि गृहमंत्री जून में स्मार्ट फैंस का उद्घाटन कर सकते हैं। जम्मू संभाग के कठुआ जिले के हीरानगर में इस समय करीब 11 किलोमीटर स्मार्ट फेंसिंग लगभग तैयार है। बाद में जम्मू में अन्य जगहों पर भी स्मार्ट फेंसिंग लगाने का कार्य शुरू किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी