लॉकडाउन बढ़ने के बाद रिफंड नहीं देंगी विमानन कंपनियां, यात्रियों को दिया ऑप्‍शन

लॉकडाउन की अवधि बढ़ने के बाद ही विमानन कंपनियों ने ग्राहकों के लिए टिकट रद कराने की सुविधा शुरू की है। लेकिन उन्होंने कहा है कि वे ग्राहकों को टिकट की रकम वापस नहीं करेंगी।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Thu, 16 Apr 2020 01:12 AM (IST) Updated:Thu, 16 Apr 2020 06:45 AM (IST)
लॉकडाउन बढ़ने के बाद रिफंड नहीं देंगी विमानन कंपनियां, यात्रियों को दिया ऑप्‍शन
लॉकडाउन बढ़ने के बाद रिफंड नहीं देंगी विमानन कंपनियां, यात्रियों को दिया ऑप्‍शन

मुंबई, प्रेट्र। लॉकडाउन की अवधि बढ़ने के बाद ही विमानन कंपनियों ने ग्राहकों के लिए टिकट रद कराने की सुविधा शुरू की है। लेकिन उन्होंने कहा है कि वे ग्राहकों को टिकट की रकम वापस नहीं करेंगी। इसके बदले वे बाद की किसी तिथि के लिए बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के यात्रा की सुविधा देंगी। सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया को छोड़ अन्य सभी कंपनियों ने 14 अप्रैल को लॉकडाउन की अवधि खत्म होने के बाद के दिनों के लिए घरेलू उड़ानों की टिकट बुकिंग स्वीकार की थी, लेकिन सरकार ने लॉकडाउन की अवधि तीन मई तक के लिए बढ़ा दी।

यात्रियों को दिया ऑप्‍शन  

विस्तारा के एक प्रवक्ता ने कहा कि उसके यात्री इस वर्ष के अंत तक बिना किसी शुल्क के यात्रा तिथि और गंतव्य में परिवर्तन कर सकते हैं। गोएयर के एक प्रवक्ता का कहना था कि कंपनी के सामने पहले भी ऐसी परिस्थितियां आई हैं। हम पहले की ही तरह एक वर्ष के लिए यात्रियों को बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के यात्रा की तिथि और गंतव्य में बदलाव की सुविधा देंगे। इंडिगो ने बताया कि उसके यात्री एक वर्ष बाद तक की तिथि के लिए बुकिंग में बदलाव कर सकते हैं। 

4 मई से उड़ान शुरू करेगी इंडिगो 

उधर, एयरलाइन इंडिगो ने कहा है कि वह 4 मई से एक बार फिर उड़ान सेवा शुरू करेगी। साथ ही वह ट्रैवेल गाइडलाइन्स को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय रूट पर चुनिंदा फ्लाइट की शुरुआत कर सकती है। इंडिगो ने ट्वीट के जरिये यह जानकारी दी है। 

विमानन कंपनियों वारा बुकिंग शुरू करना अनुचित

विमानन कंसल्टेंसी सेवा देने वाले सेंटर फॉर एशिया पैसिफिक एविएशन यानी कापा ने कहा था कि लॉकडाउन की अवधि बढ़ने को लेकर कोई घोषणा होने से पहले ही विमानन कंपनियों द्वारा बुकिंग शुरू कर लेना अनुचित है। कापा ने नागरिक विमानन मंत्रालय से आग्रह किया था कि कंपनियों को ऐसा करने से रोका जाए। हालांकि लॉकडाउन अवधि बढ़ाने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के बाद विमानन नियामक डीजीसीए ने सभी परिचालन तीन मई तक स्थगित रखने का निर्देश जारी किया था।

 नागरिक परिवहन मंत्री हरदीप पुरी ने ट्वीट में लिखा कि 3 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने के पीछे अच्छे कारण हैं। हम यात्रियों की समस्या को समझते हैं और गुजारिश करते हैं कि ऐसी मुसीबत की घड़ी में वे हमारा साथ दें। संभव है कि 3 मई के बाद उड़ान सेवाएं बहाल हो सकें।'

chat bot
आपका साथी