दिल्ली सरकार बनाम केंद्र सरकार मामले में सुप्रीम कोर्ट में कल होगी सुनवाई

केंद्र और केजरीवाल सरकार के बीच अधिकार को लेकर छिड़ी जंग पर सुप्रीम कोर्ट कल सुनवाई करेगा। इससे पहले आज दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात कर इस मुद्दे पर विचार-विमर्श करने वाले है। दरअसल केंद्र सरकार दिल्ली हाईकोर्ट के उस आदेश के खिलाफ सुप्रीम

By Shashi BhushanEdited By: Publish:Thu, 28 May 2015 11:05 AM (IST) Updated:Thu, 28 May 2015 11:17 AM (IST)
दिल्ली सरकार बनाम केंद्र सरकार मामले में सुप्रीम कोर्ट में कल होगी सुनवाई

नई दिल्ली। केंद्र और केजरीवाल सरकार के बीच अधिकार को लेकर छिड़ी जंग पर सुप्रीम कोर्ट कल सुनवाई करेगा। इससे पहले आज दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात कर इस मुद्दे पर विचार-विमर्श करने वाले है। दरअसल केंद्र सरकार दिल्ली हाईकोर्ट के उस आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में विशेष अनुमति याचिका दायर की है, जिसमें केंद्रीय अधिकारियों पर कार्रवाई से रोकने की गृह मंत्रालय की अधिसूचना संदिग्ध बताई गई थी। सुप्रीम कोर्ट इस मामले पर कल सुनवाई करेगा।

गृह मंत्रालय ने 21 मई को गजट अधिसूचना जारी कर केजरीवाल सरकार की भ्रष्टाचार निरोधक इकाई (एसीबी) को केंद्रीय कर्मियों, अफसरों और पदाधिकारियों पर कार्रवाई के अधिकार से वंचित कर दिया था। साथ ही दिल्ली के उपराज्यपाल को वरिष्ठ अधिकारियों के स्थानांतरण और तैनाती करने की भी पूर्ण शक्तियां दी गई थीं।

वहीं, हाईकोर्ट ने अपने आदेश में कहा था, एलजी अपने विवेकाधिकार के आधार पर काम नहीं कर सकते। वह राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सरकार से बाध्य हैं और वह उसकी मदद और सलाह से ही काम कर सकते हैं। दिल्ली सरकार को लोगों ने चुना है और केंद्र अपने आदेश से उसके अधिकारों में कटौती नहीं कर सकता। कोर्ट ने कहा था कि यदि कोई संवैधानिक या कानूनी बाध्यता न हो तो एलजी को दिल्ली की चुनी हुई सरकार का सम्मान करना चाहिए।

केजरी ने जीती जंग, कोर्ट ने कहा-ACB से बाहर नहीं दिल्ली पुलिस

दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने से पलटी भाजपा: सिसोदिया

chat bot
आपका साथी