आप की नजर में राहुल भी भ्रष्ट

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भले ही भ्रष्टाचार के खिलाफ लोकपाल सहित छह मजबूत कानूनी प्रावधान के लिए सक्रिय होने का दावा कर रहे हों, लेकिन दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने उन्हें भ्रष्ट नेताओं की अपनी सूची में सबसे ऊपर जगह दी है। आम आदमी पार्टी (आप) नेता केजरीवाल ने शुक्रवार को अपनी पूरी चुनावी हिटलिस्ट जारी कर दी। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में उनकी पार्टी भ्रष्ट और अपराधियों को हराने पर जोर देगी। उनकी इस सूची में कई कैबिनेट मंत्रियों के साथ मुलायम सिंह और मायावती भी शामिल हैं।

By Edited By: Publish:Fri, 31 Jan 2014 11:42 AM (IST) Updated:Sat, 01 Feb 2014 12:59 AM (IST)
आप की नजर में राहुल भी भ्रष्ट

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भले ही भ्रष्टाचार के खिलाफ लोकपाल सहित छह मजबूत कानूनी प्रावधान के लिए सक्रिय होने का दावा कर रहे हों, लेकिन दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने उन्हें भ्रष्ट नेताओं की अपनी सूची में सबसे ऊपर जगह दी है। आम आदमी पार्टी नेता केजरीवाल ने शुक्रवार को अपनी पूरी चुनावी हिटलिस्ट जारी कर दी। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में उनकी पार्टी भ्रष्ट और अपराधियों को हराने पर जोर देगी। उनकी इस सूची में कई कैबिनेट मंत्रियों के साथ मुलायम सिंह और मायावती भी शामिल हैं। भाजपा के पूर्व अध्यक्ष नितिन गडकरी ने आरोपों को गंभीरता से लेते हुए केजरीवाल को मानहानि का नोटिस भेज दिया है। वहीं, केंद्रीय मंत्री फारुक अब्दुल्ला ने अदालती कार्रवाई का एलान किया है।

केजरीवाल ने शुक्रवार को आप की राष्ट्रीय परिषद में लोकसभा चुनाव के लिहाज से अधिकांश बड़े नेताओं को बेईमान बताया। ऐसे नेताओं की गिनती कराते हुए उन्होंने वित्त मंत्री पी. चिदंबरम, गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे, विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद, संचार मंत्री कपिल सिब्बल और नवीन ऊर्जा मंत्री फारुक अब्दुल्ला के नाम सबसे पहले गिनाए। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, समाजवादी पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह, बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती और भाजपा के पूर्व अध्यक्ष नितिन गडकरी के नाम भी इसमें शामिल हैं। अभी इस सूची में और नाम भी जोड़े जाएंगे।

केजरीवाल ने बेईमानों की सूची में नरेंद्र मोदी को भले ही शामिल न किया हो, लेकिन उनके प्रचार अभियान पर जोरदार हमला किया। उन्होंने कहा कि मोदी और राहुल अपनी छवि तैयार करने पर पांच-पांच सौ करोड़ रुपये खर्च कर रहे हैं। जो लोग पांच सौ करोड़ खर्च कर अपनी छवि बनाएंगे, क्या वे लोग इस देश को ईमानदार सरकार देंगे? गडकरी की ओर से केजरीवाल को भेजे गए नोटिस में कहा गया है, 'केजरीवाल तीन दिन के भीतर अपना बयान लेकर माफी मांगें, नहीं तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

केजरीवाल की लिस्ट

राहुल गांधी, पी. चिदंबरम, सुशील कुमार शिंदे, सलमान खुर्शीद, कपिल सिब्बल, प्रफुल्ल पटेल, कमलनाथ, वीरप्पा मोइली, फारुक अब्दुल्ला, जीके वासन, श्रीप्रकाश जायसवाल, मुलायम सिंह, मायावती, नितिन गडकरी, ए. राजा, पवन बंसल, सुरेश कलमाडी, यद्दयुरप्पा, अनंत कुमार, एचडी कुमारस्वामी, तरुण गोगोई, अलागिरी, कनीमोरी, अवतार सिंह भड़ाना, जगन मोहन रेड्डी, अनुराग ठाकुर, नवीन जिंदल, अनु टंडन।

'हमारा मकसद होना चाहिए कि संसद में एक भी भ्रष्ट और अपराधी न जा सके। हम भ्रष्टाचारियों की यह सूची देश के सामने रखते हैं और पूछते हैं कि इनको हराना है या नहीं।'

-अरविंद केजरीवाल, दिल्ली के सीएम

'मुझे खुशी है कि मेरा नाम इसमें शामिल है। मैं अदालत जाऊंगा और केजरीवाल को जवाब दूंगा। मैं उनसे भी काफी कुछ पूछूंगा।'

-फारुक अब्दुल्ला, नवीन ऊर्जा मंत्री

केजरीवाल की नजर में बेईमान नेता..

पढ़े: बिना पढ़ाए वेतन लेते थे कुमार विश्वास!

'रायशुमारी के नाम पर हाईप्रोफाइल ड्रामा करती है आम आदमी पार्टी'

खाप के साथ 'आप'

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी