डोकलाम में किसी भी स्थिति का सामना करने को सेना तैयार

अभय कृष्णा ने नाम लिए बिना चीन को कड़ा संदेश देते हुए कहा कि सेना डोकलाम सेक्टर में किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार है।

By Manish NegiEdited By: Publish:Sat, 16 Dec 2017 10:35 PM (IST) Updated:Sun, 17 Dec 2017 07:50 AM (IST)
डोकलाम में किसी भी स्थिति का सामना करने को सेना तैयार
डोकलाम में किसी भी स्थिति का सामना करने को सेना तैयार

कोलकाता, जागराण संवाददाता। भारतीय सेना की पूर्वी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल अभय कृष्णा ने नाम लिए बिना चीन को कड़ा संदेश देते हुए कहा कि सेना डोकलाम सेक्टर में किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार है।

विजय दिवस के मौके पर कोलकाता में पत्रकारों द्वारा डोकलाम विवाद के हल के बाद चीन द्वारा फिर से वहां सैनिकों को तैनात किए जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि हमारी सेना वहां किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए तैयार है।

लेफ्टिनेंट जनरल ने किसी का नाम लिए बगैर यह भी कहा कि हमारे किसी से भी खराब संबंध नहीं हैं लेकिन कोई यदि हमारी अखंडता पर चोट पहुंचाने की कोशिश करेगा तो हमें एक्शन लेना ही होगा। उन्होंने स्पष्ट कहा कि राष्ट्रीय अखंडता हमारे खून में है और हम इसकी रक्षा के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या भारत दो मोर्चे (चीन व पाकिस्तान) पर एक साथ युद्ध के लिए तैयार है, इसपर उन्होंने कहा कि नि:संदेह भारतीय सेना हमेशा तैयार है।

चीनी सैनिकों द्वारा लगातार भारतीय सीमा में घुसपैठ की घटना पर उन्होंने कह कि ये सभी को पता है कि जहां भी बॉर्डर है, वहां धारणा (परसेप्शन) का फर्क होता है। कहीं उनकी समझ अलग है तो कहीं हमारी समझ अलग है। वैसे सारे क्षेत्र चिह्नित हैं, इसके बावजूद कहीं-कहीं पर चीन के सैनिकों से भारतीय सैनिकों की मुलाकात होती रहती है। इस दौरान उन्होंने 1971 के युद्ध में भारतीय सैनिकों की बहादुरी की भी जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि 1971 में पाकिस्तान पर मिली जीत भारत की हर पीढ़ी के लिए प्रेरणादायी है।

यह भी पढ़ें: चीन की कारस्तानी, कहा डोकलाम में अवैध तरीके से घुसा था भारत

chat bot
आपका साथी