सरहद पर सेना को बड़ी सफलता, मार गिराए पाक के दो जवान

कश्‍मीर के उड़ी सेक्‍टर में एक गश्‍ती दल पर किए गए बैट हमले को भारतीय सैनिकों ने विफल कर दिया। ऑपरेशन में दो बैट जवान मारे गए।

By Pratibha Kumari Edited By: Publish:Fri, 26 May 2017 03:47 PM (IST) Updated:Fri, 26 May 2017 09:32 PM (IST)
सरहद पर सेना को बड़ी सफलता, मार गिराए पाक के दो जवान
सरहद पर सेना को बड़ी सफलता, मार गिराए पाक के दो जवान

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। सेना के जांबाजों ने शुक्रवार को उत्तरी कश्मीर में एलओसी से सटे उड़ी सेक्टर में एक अग्रिम चौकी पर पाकिस्तानी सेना के बैट ईकाई (बार्डर एक्शन टीम) के हमले को नाकाम बनाते हुए उसके दो हमलावरों को मार गिराया। कुछ के घायल होने की भी सूचना है। अन्य हमलावर जान बचाते हुए वापस भाग निकले। फिलहाल, पूरे इलाके में सेना का सघन तलाशी अभियान जारी है।

उड़ी सेक्टर में इसी माह पाकिस्तान की तरफ से आतंकियों ने दो बार घुसपैठ का प्रयास किया, लेकिन दोनों ही बार उन्हें मुंह की खानी पड़ी। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने बैट हमले की पुष्टि करते हुए कहा कि जवानों ने पाकिस्तानी हमलावरों को मार भगाया है। मारे गए दोनों हमलावरों के शव वहीं एलओसी स्थित नो मेन्स लैंड पर पड़े हैं।

सूत्रों ने बताया कि बैट हमला सुबह चौकस और कीकर चौकी के बीच से बहने वाले एक नाले के पास बनी निगरानी पोस्ट पर हुआ, लेकिन निगरानी पोस्ट और उसके पास ही नाका लगाकर बैठे जवानों ने बैट दस्ते के हमले का मुंहतोड़ जवाब दिया। उन्होंने बताया कि हमलावरों की संख्या पांच से सात के बीच थी। जवानों की जवाबी कार्रवाई में बैट दस्ते के पांव उखड़ गए और उसे वापस भागना पड़ा। हमले के बाद अन्य चौकियों पर भी चौकसी बढ़ा दी गई है। उड़ी सेक्टर में सेना का सघन तलाशी अभियान जारी है।

बता दें कि पाकिस्तान के बैट दस्ते में पाक सेना के कमांडो व आतंकी शामिल होते हैं। यह बैट दस्ता एलओसी पर सक्रिय रहता है और मौका मिलने पर भारतीय सीमा में दाखिल होकर अपनी नापाक कार्रवाई को अंजाम देता है। इसी दस्ते ने कई बार भारतीय जवानों के शवों के साथ भी छेड़छाड़ की है।

बड़ी साजिश का हिस्सा था बैट का हमला

उड़ी सेक्टर में बैट दस्ते का हमला बेहद सुनियोजित व बड़ी साजिश का हिस्सा था। पाक सेना ने बैट दस्ते को उत्तरी कश्मीर के उड़ी सेक्टर में दाखिल करवाने के लिए गुरुवार रात दो से तड़केचार बजे तक राखी पोस्ट को निशाना बनाकर मोर्टार दागने शुरू कर दिए। इस दौरान चार से पांच आतंकियों की घुसपैठ करवाने का भी प्रयास किया गया, ताकि भारतीय सेना का ध्यान उड़ी सेक्टर से हटकर केरी सब सेक्टर की तरफ लगा रहे। पाक की मंशा को भांपते हुए सेना ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया। पाक सेना करीब एक महीने से कभी नौशहरा सेक्टर तो कभी पुंछ सेक्टर में गोलाबारी कर रही है। इससे सीमांत क्षेत्रों में रहने वाले लोगों में दहशत का माहौल है। पहले से ही नौशहरा सेक्टर के 2200 लोग अपना घर बार छोड़कर राहत शिविरों में रह रहे हैं।

राजस्थान सीमा पर भी बढ़ाई गई चौकसी

जासं, जयपुर : सीमा पर पाक की ओर से आतंकियों की घुसपैठ का इनपुट मिलने के बाद अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे राजस्थान के श्रीगगानगर, बाड़मेर और जैसलमेर जिलों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। बीएसएफ और सेना ने जहां सीमा पर चौकसी बढ़ाई है, वहीं पुलिस ने गुरुवार से इन तीनों जिलों में अजनबी व्यक्ति की पहचान को लेकर ऑपरेशन शुरू किया है।

आइबी ने राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, पंजाब और दिल्ली के लिए अलर्ट जारी किया है। आतंकी घुसपैठ का इनपुट मिलने के बाद राजस्थान सीमा पर स्टेट इंटेलीजेंस, सेना, बीएसएफ के साथ ही पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक हुई। बैठक में तय किया गया कि सेना और बीएसएफ के साथ ही पुलिस भी सीमावर्ती गांवों में सुरक्षा बढ़ाए। पुलिस भी दोगुनी कर दी गई। उल्लेखनीय है कि राजस्थान के सीमावर्ती जिलों में पाकिस्तान की ओर से घुसपैठ की घटनाएं होती रहती हैं। पिछले सप्ताह ही यहां दो पाक नागरिकों के साथ एक आइएसआइ जासूस भी पकड़ा गया था।

यह भी पढ़ें: फाइटर प्लेन सुखोई-30 का मलबा चीन के बॉर्डर के पास मिला

chat bot
आपका साथी